पुलिस में भर्ती होंगे रोबोट, अपराधियों को देखते ही मारेंगे गोली

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 01:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मशीनी युग के बाद अब हम रोबोटिक युग में प्रवेश में कर चुके हैं। रोबोट ने आज हमारे जीवन को काफी सरल बना दिया है। जो काम पहले इंसानों के लिए असंभव लगते थे, आज रोबोट के जरिए संभव हो चुके हैं। दुनिया के तमाम देशों में रोबोट लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं। इस बीच सैन फ्रांसिस्को में पुलिस ने रोबोट तैनात करने का निर्णय लिया है। ये रोबोट लोगों को गोली भी मार सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने रोबोट को तैनात करने के लिए मसौदा तैयार कर लिया है। पुलिस विभाग ने हाल ही में हुई घटनाओं का जिक्र करते हुए रोबोटों के उपयोग का प्रस्ताव दिया है। पुलिस विभाग ने सरकार को खतरनाक अपराधियों और संदिग्धों को मारने में सक्षम रोबोटों को तैनात करने का प्रस्ताव भेजा है। सैन फ्रांसिस्को पुलिस के पास अभी 17 रोबोट हैं। पुलिस विभाग ने बताया कि कैसे उनका उपयोग किया जा रहा है, हालांकि 12 रोबोट अभी एक्टिवेट नहीं हैं।

रोबोट का इस्तेमाल आम तौर पर बम की जांच के लिए और बम को डिफ्यूज करने के लिए किया जाता है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग इनका उपयोग आपराधिक आशंकाएं, महत्वपूर्ण घटनाएं, अति आवश्यक परिस्थितियां, वारंट निष्पादित करना या संदिग्ध उपकरण आंकलन के दौरान करना चाहता है। पुलिस विभाग के अनुसार, निकटतम खतरे और अन्य विकल्पों की कमी होने पर घातक बल प्रयोग का इस्तेमाल किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News