नौसेना प्रमुख ने की PM मोदी से मुलाकात, कोरोना को लेकर दी जानकारी

2021-05-03T20:20:37.78

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री ने नौसेना के कोविड-19 संबंधी विभिन्न पहल की समीक्षा की नयी दिल्ली, तीन मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ जारी भारत की जंग में नौसेना की ओर से उठाए गए कदमों और विभिन्न पहल की समीक्षा की और इस दौरान उन्हें बताया गया कि नौसेना के अस्पतालों को आम नागरिकों के लिए खोलने के अलावा बल ने अपने कर्मियों को कोरोना प्रबंधन में शामिल किया है। नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने आज प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उन्हें इस संकट काल में नौसेना की ओर से किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि भारतीय नौसेना ने विभिन्न राज्यों के प्रशासन से संपर्क साधकर अस्पताल में विस्तरों की उपलब्धता, परिवहन और अन्य जरूरी संसाधनों में मदद का हाथ बढ़ाया है। उन्होंने प्रधानमंत्री को इस बात से भी अवगत कराया कि विभिन्न शहरों में नौसेना के अस्पताल आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि नौसेना के चिकित्साकर्मियों को कोविड-19 संबंधी मामलों के उपचार के लिए विभिन्न राज्यों में तैनात किया गया है। साथ ही नौसेना कर्मियों को नर्सिंग का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि उन्हें कोविड संबंधी मामलों के लिए तेनात किया जा सके। नौसेना अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री को बताया कि बल की ओर से लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने में मदद की जा रही है।

उन्होंने यह जानकारी भी दी कि नौसेना बहरीन, कतर, कुवैत और सिंगापुर से ऑक्सीजन कंटेनरों को भारत ला री है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और थल सेना अध्यक्ष एम एम नरवणे के अलावा प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने भी प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात कर सशस्त्र बलों की ओर से कोविड-19 महामारी के खिलाफ जारी जंग में किए जा रहे योगदानों की जानकारी दी थी। देश में सोमवार को कोविड-19 के 3,68,147 नए मामले आए तथा 3417 और मरीजों की मौत हो गयी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 1,99,25,604 जबकि मृतक संख्या 2,18,959 हो गयी है।

देश में एक मई को संक्रमण के रिकॉर्ड 4,01,993 नए मामले आए थे वहीं दो मई को 3,92,488 मामले सामने आए। सोमवार को आए नये मामलों में से 73.78 प्रतिशत मामले बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से सामने आए हैं जबकि दैनिक संक्रमण दर भी बढ़कर 21.19 फीसद हो गई। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 56,647 मामले सामने आए। इसके अलावा कर्नाटक में 37,733 जबकि केरल में 31,959 मामले सामने आए। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राजस्थान 10 राज्यों की सूची में शामिल अन्य राज्य हैं। 


Content Writer

Anil dev

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static