मुंबई में रिहायशी इमारत में आग लगने से 7  लोगों की मौत, लोगों ने बयां किया खौफनाक मंजर

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 05:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुंबई में शनिवार को एक बहुमंजिला इमारत में आग लग जाने से 7 लोगों की जान चली गई। इस रिहायशी इमारत में रहने वाले लोगों ने बताया कि उन्होंने एक जोरदार आवाज सुनी और फिर काला धुआं उठने लगा तथा लोग सुरक्षित बाहर निकलने के लिए सीढ़ियों से नीचे की ओर भागने लगे। इमारत में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा, ''हम जोरदार आवाज सुनकर बाहर आए। हमारे ऊपर वाली मंजिलों में काला धुआं उठ रहा था। हम तुरंत सीढ़ियों से नीचे उतरकर खुले स्थान पर आ गए।'' मध्य मुंबई के ताड़देव इलाके में शनिवार सुबह बहुमंजिला आवासीय इमारत 'सचिनम हाइट्स' की 19वीं मंजिल पर भीषण आग लग जाने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए। इमारत की पांचवीं मंजिल पर रहने वाली 50 वर्षीय महिला ने बताया, ''मैंने पटाखों जैसी आवाज सुनी और लगा कि कुछ गलत हुआ है। हम सभी डरे हुए थे, इसलिए मैं सीढ़ियों से उतरते वक्त अपने पति की मदद करते हुए दो बार गिर गई।'' '

सचिनम हाइट्स' के पास 'मातृमंदिर इमारत' के निवासियों ने एयरकंडीशन का कंप्रेसर फटने को आग लगने का कारण बताया। मातृमंदिर में रहने वाले एक व्यक्ति ने संवाददाताओं से कहा, ''हम सुबह-सुबह छत पर थे तभी हमने एक तेज आवाज सुनी, जो किसी तरह के विस्फोट की तरह लग रही थी। हमने एक फ्लैट से आग और धुआं निकलते देखा और तुरंत दमकल कर्मियों को बुलाया।'' उन्होंने कहा, ''फिर हमने अपनी सोसायटी के अन्य लोगों को बुलाया और उस इमारत से सुरक्षित बाहर निकाले गए लोगों के लिये हमारी इमारत के खुले स्थान पर आराम करने की व्यवस्था की।'' सचिननम हाइट्स में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि वह आग लगने से ठीक पहले कुर्ला रेलवे स्टेशन से लौटे थे। उन्होंने कहा, '' आग सुबह 7 बजे के बाद लगी। बाद में बताया गया कि शॉर्ट सर्किट की वजह से ऐसा हुआ है। मैं मां को छोड़ने कुर्ला स्टेशन गया था। जब मैं लौटा, तो मैं कमरे में था और तेज आवाज सुनी। 

अचानक बत्तियां बुझ गईं। मैंने गैलरी में धुआं देखा। बाहर निकलने का प्रयास कर रहे लोगों में हड़कंप मचा हुआ था। कई लोग घायल हो गए। कुछ को सिर में चोटें आई हैं। घायलों में कई बुजुर्ग शामिल हैं।'' इमारत की 14वीं मंजिल पर रहने वाली एक महिला ने कहा कि उसे एक दोस्त ने जगाकर आग लगने के बारे में बताया, जिसके बाद वह बाहर निकल गई। चौथी मंजिल पर रहने वाली एक अन्य महिला ने कहा, ''हमें सुबह 7 बजे के बाद आग लगने का पता चला। जब हम इमारत के बाहर आए, तो एक केबिन के बाहर ''फट-फट'' की आवाज आ रही थी (जिसमें संभवतः एसी कंप्रेसर रखा गया था)।'' बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि गोवालिया टैंक में भाटिया अस्पताल के सामने स्थित ‘सचिनम हाइट्स' इमारत में सुबह करीब सात बजे आग लगी। उस समय इसमें रहने वाले कई लोग सो रहे थे। अधिकारी ने बताया कि आग बुझाने में लगभग छह घंटे लग गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News