अनूठी पहल: एक किलो कचरा लाओ, बदले में भरपेट खाना खाओ

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 04:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण बिगड़ता पर्यावरण दुनिया के लिए इस समय सबसे बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में प्लास्टिक से पैदा होने वाले प्रदूषण को रोकना एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। ऐसे में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के लिए एक नई योजना की पहल की जा रही है। इस योजना के तहत सड़कों पर किलो प्लास्टिक लाने पर मुफ्त में चुनिंदा रेस्टोरेंट में भोजन दिया जाएगा। एसडीएमसी की इस पहल को गारबेज कैफे का नाम दिया गया है।

23 नए गारबेज कैफे खोले गए
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत नजफगढ़ जोन में 23 जनवरी को गारबेज कैफे की शुरुआत की गई है। निगम ने 23 नए गार्बेज कैफे खोले हैं। प्लास्टिक कचरे के बदले में एसडीएमसी एक कूपन देगी। इस कूपन के जरिए एक वक्त का दोपहर का भोजन, नाश्ता या रात्रि का भोजन दिया जाएगा। मीडिया से बातचीत के दौरान एसडीएमसी की मेयर अनामिका ने बताया कि प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के लिए इस योजना को लाया गया है। इस अनूठी पहल को स्वच्छ सर्वेक्षण के रूप में निगम ने अपनाया है। मेयर ने यह भी कहा कि आने वाले समय में शहर को बेहतर बनाने, स्वस्थ और प्रदूषण मुक्त इस तरह की और पहल की जाएगी। 

इस योजना का मकसद शहर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त बनाना
अधिकारियों ने बताया कि इस योजना का मकसद शहर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त बनाना है।  इस योजना को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि जो लोग कचरा बीनने का काम करते हैं, उन्हें प्लास्टिक कचरे के एवज में भोजन और नाश्ता दिया जाएगा। इस योजना में प्लास्टिक कचरे में कोल्ड ड्रिंक की बोतलें, पानी की बोतलें, प्लास्टिक के डिब्बे और ऐसे अन्य प्लास्टिक के सामान शामिल हो सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News