दिल्ली के चिड़ियाघर में सामने आया बर्ड फ्लू का पहला मामला, सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 05:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के चिडिय़ाघर में मृत मिले उल्लू के बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। चिडिय़ाघर के निदेशक रमेश पांडेय ने शनिवार को बताया, चिडिय़ाघर में ब्राउन फिश उल्लू अपने पिंजड़े में मृत मिला था। उसके नमूनों को जांच के लिए दिल्ली सरकार के पशु पालन इकाई को भेजा गया था। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भोपाल स्थित आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच की गई जिसमें उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

PunjabKesari

पांडेय ने बताया कि केंद्र एवं दिल्ली सरकार के नियमों एवं दिशानिर्देश के अनुसार चिडिय़ाघर को रोगाणु मुक्त करने एवं निगरानी को बढ़ा दिया गया है और यथा संभव एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, पिंजड़ों में रखे गए पक्षियों को पृथक कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य एवं व्यहार की लगातार निगरानी की जा रही है। चूना,विरकोन-एस, और सोडियम हाइफोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है। पक्षियों के पैरों को दिन में नियमित अंतराल पर पोटेशियम परमेगनेट से साफ किया जा रहा है।

PunjabKesari

चिडिय़ाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई है, चिडिय़ाघर के भीतर वाहनों की आवाजाही की पहले ही मनाही है और कर्मचारियों की भी आवाजाही नियंत्रित है। उल्लेखनीय है कि गत सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के पार्कों एवं झीलों में मृत मिले कौए और बत्तखों के भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News