यूक्रेन संकट के बीच अगले महीने यूरोप के दौरे पर जाएंगे PM मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 11:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो से चार मई के दौरान जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री वर्ष 2022 की अपनी पहली विदेश यात्रा की शुरुआत जर्मनी से करेंगे। वर्ष 2021 में दोनों देशों ने अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनायी है।

PunjabKesari

बर्लिन में वह जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से भेंट करेंगे। दोनों नेता भारत जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श छठी बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। दोनों नेता एक बिजनेस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे जबकि मोदी प्रवासी भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद करेंगे। मोदी इसके बाद डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचेंगे, जहां वह प्रधानमंत्री फ्रेडेरिक्सन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे तथा महारानी मार्गरेथे से भेंट करेंगे। भारत एवं डेनमार्क के बीच हरित रणनीतिक साझीदारी है।

 प्रधानमंत्री इस दौरान भारत-डेनमार्क बिजनेस फोरम में शामिल होंगे और भारतवंशी समुदाय को संबोधित करेंगे। मोदी दूसरी भारत नोडिर्क शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के अलावा आइसलैंड, नार्वे, स्वीडन और फिनलैंड के प्रधानमंत्रियों से भी मिलेंगे। इस शिखर सम्मेलन में कोविड पश्चात काल में आर्थिक वृद्धि, जलवायु परिवर्तन, नवान्वेषण एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, बदलते वैश्विक सुरक्षा परिद्दश्य क्षेत्र में भारत नोडिर्क सहयोग के विषयों पर विचार-विमर्श होगा। लौटते समय चार मई को मोदी थोड़ी देर के लिए पेरिस में रुकेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। भारत-फ्रांस राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझीदारी के एक महत्वाकांक्षी एजेंडे पर बातचीत होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News