The Kashmir Files: बुजुर्ग कश्मीरी पंडित का छलका दर्द, कहा-  उस रात घर से निकला बेटा, फिर कभी नहीं लौटा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 02:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: द कश्मीर फाइल्स जब से रिलीज़ हुई है तब से कई कश्मीरी पंडितों के दुख उभरकर सामने आ रहे हैं। फिल्म देखकर उनका दर्द फिर से ताज़ा हो गया है।कश्मीर फाइलस का कलेक्शन अब 200 करोड़ के करीब पहुंच गया है। ऐसे ही फिल्म देखने के बाद 74 साल के बुजुर्ग कश्मीरी पंडित विजय माम का भी दर्द आंसू बनकर छलक गया। 

अपनी आपबीती सुनाते हुए उन्होंने बताया कि उनका एक इकलौता बेटा था। एक रात वो घर से क्या बाहर निकला फिर कभी वापिस ही नहीं आया। उनका घर बलास्ट में जल गया। वह अपनी दो बेटियों को लेकर दिल्ली आ गए, दोनों की अब शादी हो चुकी है। अगर उनका बेटा आज जिंदा होता तो उनका सहारा होता। केंद्र सरकार ने 370 और 35A तो हटा दिया पर इससे कश्मीरी पंडितों को कोई फायदा नहीं हुआ। वह दिल्ली में सरकारी फ्लैट के अंदर रह रहे थे, अब उसे भी खाली करने का आडर दे दिया गया है। उन्हें अभी तक कुछ नहीं मिला। 

विजय माम ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा," 1984 में गुलाम मोहम्मद शाह जम्मू एंड कश्मीर के मुख्यमंत्री थे। उस दौरान भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने इकबाल पार्क में जलसा  किया था, जिसके बाद से ही  कश्मीर के हालात बिगड़ने लगे। आतंकियों ने विरोध जताना शुरू कर दिया था। जगह-जगह दुकानों के आगे काले रंग का बोर्ड लगा दिया गया। जिस पर भड़काऊ मैसेज लिखे जाने लगे। साथ ही नमाज पढ़ने को भा कहा जाने लगा।"

बता दें कि विवेक अग्निहोत्री निर्देशित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में साल 1990 की हुई वह घटना दिखाई गई है जब कश्मीर से वहां के हिन्दुओं ने बड़ी संख्या में पलायन किया था फिल्म में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती, भाषा सुंबली, पल्लवी जोशी जैसे कई शानदार कलाकार नजर आए। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त तहलका मचा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News