''दुकान खोलते ही मुझे मार देंगे'', कन्हैयालाल ने 15 जून को ही जताई थी हत्या की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 10:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में उदयपुर के धानमंडी थानाक्षेत्र में सोमवार को दो व्यक्तियों ने एक दर्जी की कथित रूप से गला काटकर हत्या कर दी और सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर कहा कि उन्होंने ‘‘इस्लाम के अपमान'' का बदला लेने के लिए ऐसा किया। घटना के बाद रात आठ बजे उदयपुर के सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है। वहीं इस घटना के बाद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

बताया जा रहा है कि टेलर कन्हैयालाल ने 15 जून को पुलिस को पत्र लिखकर अपनी हत्या की आशंका जताई थी और सुरक्षा मांगी थी. हालांकि, पुलिस की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। अगर पुलिस ने समय रहते कार्रवाई की होती, तो यह घटना न होती। ऐसे में अब पुलिस पर भी सवाल उठ रहे हैं। इस घटना के बाद मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने मंगलवार शाम उच्चस्तरीय बैठक की और सभी संभागीय आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों एवं जिलाधिकारियों को प्रदेशभर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। 

प्रदेशभर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद 
सरकारी बयान में मुख्य सचिव ने कानून-व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से प्रदेशभर में आगामी 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किए जाने, सभी जिलों में आगामी एक माह तक धारा 144 लागू करने, पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त करने, शांति समिति की बैठक आयोजित करने और उदयपुर जिले में आवश्यकतानुसार कर्फ्यू लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने सभी संभागीय आयुक्तों को निर्देश दिए हैं कि उदयपुर की घटना के वीडियो के मोबाइल एवं अन्य माध्यमों से प्रसार पर सख्ती से रोक लगाई जाए, साथ ही वीडियो को प्रसारित करने वाले लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। केंद्र उदयपुर में मंगलवार को की गई एक दर्जी की नृशंस हत्या को आतंकवादी हमला मान रहा है और एक जांच दल भेजा गया है जिसमें आतंकवाद रोधी एजेंसी एनआईए के अधिकारी शामिल हैं क्योंकि प्रारंभिक जानकारी से यह बात सामने आई है कि हमलावरों के आईएसआईएस से संबंध हो सकते हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि जांच दल मामले की गहन जांच करेगा और गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों की पृष्ठभूमि की पड़ताल करेगा। 

उदयपुर में दिन दहाडे एक व्यक्ति की हत्या
राजस्थान के उदयपुर शहर के धानमंडी थाना क्षेत्र में कुछ बदमाशों ने एक व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या कर देने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र के मालदार स्ट्रीट में रहने वाले दर्जी का काम कर रहे कन्हैयालाल टेलर पर बदमाशों ने आज तलवार से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमले में कन्हैयालाल ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में किया तथा महाराणा भूपाल चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया। पुलिस के अनुसार आरोपियों की पहचान हो गई है तथा पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है।   

हत्यारों को मिलनी चाहिए 'कड़ी सज़ा':थरूर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने मंगलवार को उदयपुर में एक दर्ज़ी की हत्या की निंदा की और कहा कि हत्यारों को ''कड़ी सज़ा'' मिलनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि उदयपुर के धानमंडी थानाक्षेत्र में दो व्यक्तियों ने एक दर्जी की कथित रूप से गला काटकर हत्या कर दी और सोशल मीडिया पर एक वीडियो डालकर कहा कि उन्होंने ‘‘इस्लाम के अपमान'' का बदला लेने के लिए ऐसा किया। थरूर ने ट्विटर पर कहा, ‘‘मैं उदयपुर में दुकानदार कन्हैयालाल की दो मुस्लिम युवकों द्वारा की गई भयानक हत्या की निंदा करता हूं, जिन्होंने सोशल मीडिया पर हत्या का एक भीषण वीडियो पोस्ट किया।''

थरूर ने कहा, ‘‘कट्टरता और हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है, त्वरित कार्रवाई होनी चाहिए और की जा रही है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हत्यारों को उचित सज़ा मिलनी चाहिए। किसी को भी यह भ्रम नहीं होना चाहिए कि वह इस तरह के अपराधों से बच सकते हैं, चाहे कोई भी उकसावे का मामला हो।'' थरूर ने सोशल मीडिया कंपनियों से वीडियो को हटाने का भी आग्रह किया ताकि हिंसा न भड़के। तिरुवनंतपुरम के कांग्रेस सांसद ने कहा कि पुलिस को भड़काऊ बात कर रहे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करनी चाहिए। हत्या के आरोप में रियाज़ अख्तरी और गौस मोहम्मद के रूप में पहचाने गए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News