"गिरा या क्रैश हुआ...?" कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे का यह वीडियो खड़े करता है कई सवाल, क्या सच्चाई आएगी सामने!

punjabkesari.in Friday, Dec 10, 2021 - 01:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु में कुन्नूर के पास बुधवार को हुए हेलीकॉप्टर हादसे की जांच कर रहा तीनों सेना का एक दल मानवीय गलती समेत सभी संभावित पहलुओं पर गौर कर रहा है, जिसमें प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल रावत और 12 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई थी। वहीं सोशल मीडिया पर कल से वायरल हो रहे चॉपर का वीडियो कई तरह के सवाल खड़े करता है।  यह वीडियो स्थानीय लोगों से प्राप्त किया गया है, जिसमें भारतीय वायु सेना के Mi17 V5 हेलिकॉप्टर का बताया जा रहा है। 


वीडियो में दिख रहा है कि एक हेलिकॉप्टर पहाड़ियों के पास उड़ रहा है। उसके बाद वह कोहरे में गायब हो जाता है। हेलिकॉप्टर की आवाज आसपास के लोगों के समूह का ध्यान खींचती है, लेकिन कुछ समय बाद ही साउंड बदल जाता है और एकाएक रोटार शांत हो जाते हैं। वहीं एक व्यक्ति घटना को लेकर पूछता है: "क्या हुआ? क्या यह गिर गया या दुर्घटनाग्रस्त हो गया?" वहीं दूसरा शख्स इसके जवाब में कहता है- हां। कुछ सेकेंड्स के इस वीडियो में चॉपर को पहाड़ियों के पास धुंध में गायब होता हुआ देखा जा सकता है। हालांकि, एयर फोर्स ने इस वीडियो की प्रामाणिकता पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

हेलीकॉप्टर हादसे की सभी संभावित पहलुओं से की जा रही जांच 
भारतीय वायु सेना के दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स, फ्लाइट डेटा रेकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रेकॉर्डर (सीवीआर) बृहस्पतिवार को बरामद किया गया। सीवीआर से जहां पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच हुई बातचीत का पता चलेगा, वहीं एफडीआर से हेलीकॉप्टर की ऊंचाई, गति और अन्य तकनीकी आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, “संभावित मानवीय गलती समेत सभी पहलुओं की जांच की जाएगी।” संसद में एक बयान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तीनों सेनाओं के एक दल को दुर्घटना की जांच का आदेश दिया गया है। इस दल का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह करेंगे, जो कि एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं और भारतीय वायु सेना में रहते हुए कई दुर्घटनाओं की जांच कर चुके हैं। कई पूर्व और वर्तमान सैन्य कमांडरों का मानना है कि एयर मार्शल सिंह देश में उपलब्ध “सर्वश्रेष्ठ” एयर क्रैश जांचकर्ता हैं। एयर मार्शल सिंह अभी वायु सेना की बेंगलुरु स्थित प्रशिक्षण कमान के प्रमुख हैं।

शाह, डोभाल और राहुल गांधी ने दी सीडीएस रावत, उनकी पत्नी को अंतिम श्रद्धांजलि
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिक शरीरों पर शुक्रवार को पुष्पांजलि अर्पित की। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य रक्षाकर्मियों की मौत हो गई। जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों को अंतिम संस्कार से पहले यहां उनके आधिकारिक आवास पर रखा गया था। जनरल रावत के आवास के बाहर लोगों ने ‘भारत माता की जय', ‘जनरल रावत अमर रहें' और ‘उत्तराखंड का हीरा अमर रहे' के नारे लगाए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता रवि शंकर प्रसाद और भारत में ब्रिटेन के राजदूत अलेक्जेंडर एलिस समेत कई अन्य नेताओं ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News