CRPF जवान के परिजनों ने शव लेने से किया इनकार, बोले- ''जिंदा बेटा दिया था, आपने ये क्या कर दिया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 02:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के जोधपुर शहर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान ने सोमवार को सीआरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र स्थित अपने क्वार्टर में खुद को कथित तौर पर गोली मार ली। जोधपुर के पुलिस आयुक्त रवि दत्त गौड़ ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, “सीआरपीएफ कर्मी नरेश ने अपने क्वार्टर में अपनी राइफल से खुद को गोली मार ली है। उनकी पत्नी ने पुष्टि की है कि नरेश ने खुद को गोली मार ली।” वहीं 24 घंटे से ज्यादा बीत जाने के बाद भी कांस्टेबल के शव का अंतिम संस्कार नहीं किया गया है। मीडिया से बातचीत के दौरान नरेश के पिता लिखमाराम ने सीआरपीएफ के अधिकारियों से कहा, ''मैंने जिंदा बेटा दिया था, आप लोगों की वजह से उसका ये हाल हो गया। उसे अब ले जाकर क्या करूं। उनका कहना है कि पहले बेटे को टॉर्चर करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जाए। 

बताया जा रहा है कि जवान छुट्टी नहीं मिलने से गुस्से में था और उसने अपने परिवार के साथ खुद को अपने क्वार्टर में बंद कर लिया था और आत्महत्या करने की धमकी दे रहा था। पाल्दी खिंचिंयां में सीआरपीएफ के प्रशिक्षण केंद्र में अपने आवासीय क्वाटर्स की बालकनी से नरेश जाट ने अपनी इंसास राइफल से आत्महत्या की धमकी देते हुए हवा में गोलियां चलायीं। वह वरिष्ठ अधिकारी द्वारा छुट्टी देने से मना करने पर नाराज था। इस बात की सूचना मिलने पर पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने हथियार सौंप देने के वास्ते उसे राजी करने का प्रयास किया लेकिन वह खुदकुशी की धमकी देता रहा। पुलिस ने कहा कि उसने उसे समझाने-बुझाने के लिए उसके पिता को भी बुला लिया लेकिन उससे भी बात नहीं बनी। 

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) अमृता दुहन ने कहा, ‘‘जवान बहुत गुस्से में था। हमने उसे शांत कराने का प्रयास किया। उसकी इच्छा के अनुसार उसकी महानिरीक्षक (सीआरपीएफ) से भी बात करायी गयी जो वहां आ रहे थे। लेकिन आखिरकार उसने सोमवार सुबह करीब 11 बजे खुद को गोली मार ली। '' पुलिस सूत्रों ने बताया कि जवान रविवार को उसे छुट्टी नहीं दिये जाने से सीआरपीएफ उपमहानिरीक्षक से नाराज था। 

उन्होंने कहा, ‘‘ बताया जाता है कि रविवार को नरेश ने डीआईजी से छुट्टी मांगी थी लेकिन अधिकारी ने मना कर दिया। इस बात से नाराज उसने पहले एक सहयोगी के हाथ पर काट खाया, जिस पर उसके विरूद्ध चेतावनी जारी की गयी। नाराज जवान सीधे चौथे तल पर अपने घर में गया और पत्नी एवं बेटी के साथ खुद को अंदर बंद कर लिया।'' उन्होंने कहा, ‘‘ रविवार शाम करीब साढ़े पांच बजे वह अपने क्वार्टर की बालकनी में आया और इंसास राइफल लहराने लगा एवं हवा में गोलियां चलाने लगा। एक घंटे में उसने आठ राउंड गोलियां चलायीं और खुद एवं परिवार की जान ले लेने की धमकी दी।'' पुलिस उपायुक्त के अनुसार अपराध में इस्तेमाल किया गया हथिार बरामद कर लिया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News