राजस्थान में ओमिक्रॉन के 4 नए मरीज मिले, देश में कुल इस वैरिएंट के 42 मामले

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 05:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान के जयपुर में ओमिक्रॉन के 4 और नए मामले मिले हैं। पिछले दिनों विदेश से लौटे कोरोना के चार संदिग्ध मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग जांच करवाई गई थी, उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला है। चारों का पहले से उपचार चल रहा है। इससे राजस्थान में मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 13 हो गई है। इसके बाद इस प्रारूप से देश में ग्रसित मरीजों की संख्या 42 हो गई। इससे पहले प्रारूप के कर्नाटक, चंडीगढ, नागपुर, आंध्र प्रदेश और केरल में क्रमश: एक-एक मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि इटली से 22 नवंबर को अमृतसर आये एक 20 वर्षीय युवक, जो चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था, को एक दिसंबर को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीस कंट्रोल को भेजे गये थे। उसे मनीमाजरा सिविल अस्पताल के सांस्थानिक क्वारंटीन में भेजा गया। युवक का आज फिर टेस्ट किया गया जो पॉजिटिव आया है। 

PunjabKesari

इस बीच मनीमाजरा सिविल अस्पताल के सूत्रों ने पुष्टी की कि कोविड-19 के मरीज युवक को भर्ती किया गया है लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि से इंकार किया। युवक के सात परिजनों का कोविड-19 टेस्ट किया गया है जो निगेटिव आया है। वहीं नागपुर के निगम आयुक्त ने मीडिया को बताया कि वहां एक 40 वर्षीय व्यक्ति कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से ग्रसित पाया गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने रविवार को बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे 34 वर्षीय पुरूष का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। उसे आइसोलेट किया गया है और सरकारी अस्पताल में उसका उपचार किया जा रहा है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले पांच प्राथमिक और 15 माध्यमिक लोगों का पता चला है और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है। श्री सुधाकर ने ट्वीट किया, ‘‘कर्नाटक में ओमिक्रॉन का तीसरा मामला पाया गया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे 34 वर्षीय व्यक्ति के नमूने की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। 

PunjabKesari

संक्रमित के संपकर् में आने वाले प्रारंभिक तौर पर पांच और माध्यमिक तौर पर 15 लोगों का पता चला है और नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है।'' आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में रविवार को ओमिक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया। जन स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने यहां एक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयरलैंड से मुंबई एयरपोटर् पहुंचे 34 वर्षीय विदेशी नागरिक का हवाई अड्डे पर कोरोना आरटीपीसीआर परीक्षण किया गया था और उनकी रिपोटर् नेगेटिव आयी थी जिसके बाद उन्हें यात्रा की अनुमति दी गयी। वह 27 नवंबर को विशाखापत्तनम से आए। विजयनगरम में उन्होंने आरटीपीसीआर परीक्षण में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। उन्होंने बताया कि पीड़ति व्यक्ति का स्वैब नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सीसीएमबी, हैदराबाद भेजा गया था और उसकी रिपोटर् ओमिक्रॉन पॉजिटिव आयी। आंध्र प्रदेश में ओमिक्रोन का यह पहला मामला है। 

PunjabKesari

ब्रिटेन से लौटे एक यात्री के रविवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित पाये जाने के बाद केरल में कोविड-19 के नए स्वरुप का पहला मामला दर्ज किया गया। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने पत्रकारों से बातचीत में राज्य में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि छह दिसंबर को अबू धाबी के रास्ते यहां पहुंचे विमान में सवार सभी यात्रियों को अत्यधिक सावधानी और एहतियाती कदम उठाने को कहा गया था। इस बीच, केरल के रहने वाले व्यक्ति के दो रिश्तेदारों को भी कोविड ??-19 से संक्रमित पाया गया। उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भी भेजे गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News