‘वैक्सीन’ बना 2021 का ‘वर्ष का शब्द’

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 02:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शब्दकोश ‘मरियम वेबस्टर' ने ‘वैक्सीन' (टीके) को 2021 का शब्द चुना है। ‘मरियम वेबस्टर' के एडिटर-एट-लार्ज पीटर सोकोलोवस्की ने ‘एपी' को सोमवार को होने वाली घोषणा से पहले बताया, ‘‘ 2021 में यह शब्द हम सभी के जीवन में सबसे अधिक मौजूद रहा। यह दो अलग-अलग कहानी बयां करता है। एक विज्ञान से जुड़ी, जो उस उल्लेखनीय गति को बयां करती है, जिससे टीके का निर्माण किया गया। साथ ही नीति, राजनीति और राजनीतिक संबद्धता को लेकर भी इसके संबंध में चर्चा जारी है। यह एक शब्द है, जो दो बड़ी कहानियां बयां करता है।'' ‘

ऑक्सफोर्ड' अंग्रेजी शब्दकोश को प्रकाशित करने वाले लोगों ने वर्ष के शब्द के रूप में ‘वैक्स' का चयन किया था। वहीं, ‘मरियम-वेबस्टर' ने पिछले साल ‘पैनडेमिक' शब्द का चयन किया था, जो उसकी ऑनलाइन साइट पर सबसे अधिक खोजा गया। सोकोलोवस्की ने कहा कि ‘पैनडेमिक' अब पीछे छूटता जा रहा है और हम अब उसके प्रभावों को देख रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि अमेरिका में दिसंबर में कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दिए जाने के बाद ‘मरियम वेबस्टर' पर ‘वैक्सीन' को 601 प्रतिशत अधिक खोजा गया। 2019 में, जब टीकों के बारे में बहुत कम बात हो रही थी, उसकी की तुलना ‘मरियम-वेबस्टर' पर इस वर्ष ‘वैक्सीन' शब्द को 1,048 प्रतिशत अधिक खोजा गया। सोकोलोवस्की ने कहा कि असमान वितरण, टीका अनिवार्यता और ‘बूस्टर' खुराक पर बहस के कारण भी इस शब्द में लोगों की रुचि बढ़ी है। साथ ही, टीका लगाने को लेकर लोगों में संकोच को लेकर भी इसकी लोकप्रियता बढ़ी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News