कांग्रेस के चार लोकसभा सांसदों पर कार्रवाई, पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 04:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर मानसून सत्र की शुरुआत से ही हंगामा कर रहे कांग्रेस सांसदों पर कारर्वाई करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आदेश पर कांग्रेस के चार सदस्यों को सत्र की शेष अवधि के लिए आज निलंबित कर दिया गया। पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने एक बार के स्थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू की कांग्रेस सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर और हंगामा करते हुए सदन के बीचों बीच आकर नारेबाजी करने लगे। 

अग्रवाल ने सदस्यों को आगाह किया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तख्तियां लेकर सदन में नहीं आने की सख्त हिदायत दी है और इसका उल्लंघन करने पर सदस्यों के खिलाफ कारर्वाई की जा सकती है इसलिए सदस्य तख्तियां हटा दें और अपनी सीटों पर चले जाएं। पीठासीन अधिकारी बार-बार सदस्यों को हंगामा नहीं करने की हिदायत देते रहे लेकिन जब हंगामा नहीं रुका तो हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही जारी रखी और आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद नियम 377 के तहत सदस्यों से अपनी बात रखने को कहा लेकिन विपक्षी सदस्य हंगामा और नारेबाजी करते रहे और उन्होंने पीठासीन अधिकारी की एक नहीं सुनी।

हंगामा कर रहे सदस्यों के खिलाफ संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन में उनके निलंबन का प्रस्ताव रखा और पीठासीन अधिकारी ने निलम्बन के प्रस्ताव को सदन में रखा जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस बीच कांग्रेस के सदस्यों का हंगामा बढ़ गया तथा वे जोर-जोर से नारेबाजी और हंगामा करते हुए तख्तियां लहराने लगे। पीठासीन अधिकारी की बार-बार दी गई चेतावनी को नजरअंदाज कर वे लगातार हंगामा और नारेबाजी करते रहे। पीठासीन अधिकारी ने कहा कि वह अब नाम पुकार रहे है और जिन सदस्यों के नाम लिए जाएंगे उन्हें तुरंत सदन से बाहर जाना होगा।

संसदीय कार्य मंत्री के प्रस्ताव के सदन में पारित होने के बाद श्री अग्रवाल कांग्रेस के माणिक टैगोर, राम्या हरिदास, टीएन प्रतापन और ज्योतिमणि का नाम लेकर उन्हें मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित करते हुए कहा कि ये सभी सदस्य तत्काल सदन से बाहर चले जाए। पीठासीन अधिकारी की इस घोषणा के बाद सदन में जोरदार हंगामा हुआ और शोर-शराबे में कुछ नहीं सुनाई दिया इसलिए श्री अग्रवाल ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News