Kabul Gurudwara Blast: जान पर खेल कर अफगानी सिखो ने पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को सुरक्षित निकाला बाहर, देखें वीडियो

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 05:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अफगानिस्तान की राजधानी में एक गुरुद्वारे के अंदर इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग की है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी। हमले में एक बजुर्ग सिख और अन्य एक अफगानी सुरक्षा गार्ड की मौत की रिपोर्ट है। यह गोलीबारी काबुल के कार्त-ए-परवान गुरुद्वारे में हुई है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और फंसे हुए आतंकियों से मुठभेड़ जारी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें जान पर खेल कर अफगानी सिखो ने पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को सुरक्षित बाहर निकाला है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि वाहेगुरू वाहेगुरू का जाप करते हुए अफगानी सिख गुरु ग्रंथ साहिब को एक घर में‍ ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 



सिख नेता मंजिन्दर सिंह सिरसा ने बाद में बताया कि हमलावरों को अफगानी सुरक्षा बलों के जवानों ने काबू में कर लिया है। गुरुद्वारे परिसर की स्थिति पर अब अफगानी पुलिस का नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के सिख और हिन्दू गुरुद्वारे में फंस गये है और दो लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल भेजा गया जिनमें से एक की मौत हो गयी। सिंह ने कहा कि हमले में 60 वर्षीय अफगान सिख सविंदर सिंह की मौत हो गयी है। वह गजनी प्रांत का मूल निवासी था, जबकि उनका परिवार दिल्ली में रहता है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना सविंदर सिंह के परिवार के साथ है। 

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख कई समस्याओं से जूझ रहे हैं और काबुल में आतंकवादी हमले ने सिखों के लिए शांति और सछ्वाव की उम्मीदें खत्म हो गयी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल गुरुद्वारा हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और पहली और मुख्य चिंता सिख समुदाय के कल्याण की है।  

भारत ने काबुल के गुरुद्वारे पर हुए हमले पर जताई गहरी चिंता 
वहीं भारत ने अफगानिस्तान में काबुल के एक गुरुद्वारे पर हमला होने की रिपोटरं पर गहरी चिंता जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि हम काबुल से आ रही रिपोटरं से बहुत चिंतित हैं जिनमें काबुल में एक गुरुद्वारे पर हमला होने की बात कही जा रही है। श्री बागची ने कहा कि हम स्थिति पर पैनी नज़र रखे हुए हैं और इस घटना को लेकर अधिक विवरण की प्रतीक्षा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News