दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की बदली रंगत, यात्री आगमन पर करेंगे चकाचौंध सुविधाओं का अनुभव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (डायल) की रंगत अब यात्रियों को बदली हुई नजर आएगी। डायल ने टी-1 पर आगमन टर्मिनल का विस्तार कार्य पूरा कर लिया है और यह अब परिचालन के लिये तैयार है। टर्मिनल-1 पर जल्द ही लोगों को नया आगमन हॉल देखने को मिलेगा। आसपास के राज्यों से आने वाले यात्री इस नए हॉल का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसका कार्य विस्तार योजना के तहत यह काम किया गया है। नई आगमन सुविधा चार अतिरिक्त सामान हिंडोला से सुसज्जित है। टर्मिनल के बाहर पिकअप लेन को तीन से बढ़ाकर कुल 11 लेन कर दिया गया है। इससे जाम से निजात मिलेगी और यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अन्य सुविधाओं में आधुनिक शौचालय, बैगेज बेल्ट के बीच विशाल स्थान, पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश के साथ टर्मिनल के अंदर हरियाली, भव्य औपचारिक और वीआईपी लाउंज, अत्याधुनिक मीट एंड ग्रीट गैलरी, आधुनिक फूड कोर्ट और पर्याप्त पार्किंग शामिल हैं। टैक्सी, कैब, निजी वाहन और शटल बसों के लिए जगह का बेहतरीन प्रावधान किया गया है।

यात्री क्षमता 4 करोड़ होगी प्रतिवर्ष
विस्तार परियोजना के हिस्से के रूप में एकीकृत टर्मिनल 1 जहां काम चल रहा है, वहां एक ही छत के नीचे आगमन और प्रस्थान टर्मिनल होंगे। अपग्रेडेड टी-1 अपनी यात्री क्षमता को 2 करोड़ से बढ़ाकर 4 करोड़ प्रति वर्ष कर देगा। पूरा होने के बाद नए टर्मिनल 1 में एकीकृत आगमन व प्रस्थान, एक नया नोड हाउसिंग रिटेल, एफ एंड बी आउटलेट और एक भवन होगा जिसमें 22 संपर्क स्टैंड होंगे। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि टी-1 का आगमन टर्मिनल जल्द ही चालू हो जाएगा, लेकिन एकीकृत टी-1 को चालू होने में कुछ समय लगेगा। चरण 3 ए के तहत विस्तार परियोजनाएं भविष्य के लिए तैयार होने में मदद करेंगी। हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल यात्रियों की क्षमता प्रति वर्ष 10 करोड़ यात्रियों तक बढ़ाएंगे, जबकि एयरसाइड क्षमता सालाना 14 करोड़ यात्रियों तक बढ़ जाएगी। वर्तमान में 90 हजार यात्री हवाईअड्डे पर रोजाना आवाजाही कर रहे हैं। 850 उड़ानें इस समय हवाईअड्डे से चल रही हैं।

दूसरे चरण का कार्य 2022 से 2025 तक होगा पूरा
हवाई अड्डे के विस्तार की तीन चरणों में योजना बनाई गई है। पहले चरण में टर्मिनल 1 का काम पूरा हो चुका है। इसे टर्मिनल 3 की तर्ज पर भव्य और शानदार बनाया जाना है। इसका काम वर्ष 2018 से 2021 के बीच हो तय था। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह 2022 तक खिसक गया है। दूसरे चरण में अब 2022 से 2025 और तीसरे चरण में 2026 से आगे तक विस्तार का काम होगा। पहले चरण के काम के बाद नए टर्मिनल 4 का भी काम शुरू होने की संभावना है। जीएमआर ग्रुप के उप-प्रबंध निदेशक आई प्रभाकर राव ने कहा है कि डायल ने टर्मिनल-1 पर आगमन टर्मिनल का विस्तार कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और यह परिचालन के लिए तैयार है। यह नया आगमन टर्मिनल दिल्ली हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचे और यात्री अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम है। उन्होंने कहा कि वर्तमान घरेलू आगमन परिचालन अब नवनिर्मित आगमन टर्मिनल पर चला जाएगा। अधिकारियों ने कहा है कि टर्मिनल 1 पर 8,000 वर्ग मीटर की सुविधा यात्रियों को एक विशिष्ट अनुभव प्रदान करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News