भारतीयों की पसंदीदा डिश बनी चिकन बिरयानी, इस साल 6 करोड़ लोगों ने की ऑर्डर

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत में चिकन बिरयानी लोगों की सबसे पसंदीदा डिश बनकर उभर रही है। स्विगी की छठी स्टेटिस्टिक्स रिपोर्ट में बताया गया है कि डिश ने लगातार छह वर्षों से चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। फूड डिलीवरी ऐप ने चिकन बिरयानी के ऑर्डर की संख्या में भी बढ़ोतरी की सूचना दी है। उनकी विस्तृत रिपोर्ट बताती है कि भारतीयों ने 2020 में प्रति मिनट 90 बिरयानी की तुलना में 2021 में 115 बिरयानी प्रति मिनट बिरयानी का ऑर्डर दिया है। स्विगी ने ट्विटर पर इस साल चिकन बिरयानी के 60 मिलियन 6 करोड़ ऑर्डर का जिक्र किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि   चिकन बिरयानी की तुलना में वेजिटेबल बिरयानी डिश के 4.3 गुना कम ऑर्डर कि गए थे। जिन शहरों में चिकन बिरयानी चार्ट में सबसे ऊपर है, उनमें कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और लखनऊ शामिल हैं। स्विगी की रिपोर्ट पर गौर करने पर और भी चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। चिकन बिरयानी ने न केवल अपने पुराने प्रशंसकों का दिल जीता, बल्कि डेब्यू ऑर्डर में सबसे लोकप्रिय विकल्प भी था। यह 4.25 लाख नए उपयोगकर्ताओं ऑर्डर की गई थी।

सपनों के शहर मुंबई के लोगों की पसंद दाल खिचड़ी
सपनों के शहर मुंबई की बात करें तो यहां की लड़ाई में दाल खिचड़ी ने जीत हासिल की है। यह डिश चिकन बिरयानी से दोगुना बिकती है। जयपुर को दाल फ्राई सबसे ज्यादा पसंद थी जबकि दिल्ली ने दाल मखनी को चुना। बैंगलोर को मसाला डोसा से प्यार हो गया। चेन्नई के लिए चिकन बिरयानी वरीयता सूची में सबसे ऊपर है।रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2021 में भारतीयों का झुकाव हैल्दी फूड की तरफ ज्यादा रहा है। स्विगी पर न केवल स्वस्थ भोजन की खोज दोगुनी हो गई, बल्कि स्विगी हेल्थहब पर स्वास्थ्य-केंद्रित रेस्तरां से ऑर्डर में 2000 फीसदी की वृद्धि हुई। वास्तव में कीटो फूड ऑर्डर में 23 फीसदी की वृद्धि हुई और शाकाहारी और पौधों पर आधारित खाद्य ऑर्डर में 83 फीसदी की वृद्धि हुई। स्वास्थ्य के प्रति सबसे ज्यादा जागरूक शहर के रूप में बैंगलोर चार्ट में सबसे ऊपर है। हैदराबाद और मुंबई ने भी इसका अनुसरण किया।

ज्यादा आर्डर किया जाने वाला स्नैक बना समोसा
हम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के बावजूद भारतीय स्वादिष्ट चटनी के साथ परोसे जाने वाले गरमा गरम समोसे के आकर्षण को नहीं भूले हैं। इसलिए स्विगी पर समोसा 2021 का सबसे ज्यादा आर्डर किया जाने वाला स्नैक बन गया। समोसा इस साल 50 लाख बार ऑर्डर किया गया था। पाव भाजी दूसरे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स के रूप में रही। दिलचस्प बात यह है कि रात 10 बजे के बाद ऑर्डर के लिए स्नैकिंग पैटर्न बदल गया। ऑर्डर भारतीय पसंदीदा से पनीर-लहसुन ब्रेड, पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज जैसे वैश्विक व्यंजनों की ओर बढ़ गए। कोई भी दावत स्वादिष्ट मिठाई के बिना पूरी नहीं होती और भारतीय इसे दिल से जानते हैं। स्विगी की रिपोर्ट ने हमें यह भी दिखाया कि इस साल कौन सी मिठाई सबसे पसंदीदा बनी। यह ब्राउनी या आइसक्रीम नहीं है। शक्तिशाली गुलाब जामुन ने 2021 में कुल 2.1 मिलियन ऑर्डर के साथ रेस जीती। 1.27 मिलियन ऑर्डर के साथ रसमलाई दूसरे स्थान पर रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News