दिल्ली में लगातार बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, निगम प्रशासन ने तैयार की कार्य योजना

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजधानी दिल्ली में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक केवल मार्च महीने में ही डेंगू के कुल 22 मामले सामने आए हैं। 2022 में डेंगू के अब तक कुल 61 मामले दर्ज किए गए हैं, जो 2017 के बाद से सबसे अधिक हैं। शहर में नगर निगम इस प्रकोप के खिलाफ लड़ाई को तेज करने के लिए विस्तृत कार्य योजना लेकर आ रहे हैं।

26 मार्च तक डेंगू के 55 मामले
दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में डेंगू के छह मामले सामने आए हैं। इस साल 26 मार्च तक शहर में डेंगू के 55 मामले दर्ज किए गए थे। राजधानी में जनवरी में 23, फरवरी में 16 और मार्च में 22 मामले सामने आए थे। इस महीने 2 अप्रैल तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। 1 जनवरी से 2 अप्रैल की अवधि के लिए पिछले साल सात मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2020 और 2019 में प्रत्येक में छह मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2018 में 12 मामले और 2017 में 13 मामले दर्ज किए गए थे। वेक्टर जनित रोगों के सामान्य पैटर्न आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच रिपोर्ट किए जाते हैं, लेकिन यह अवधि इस साल दिसंबर के मध्य तक बढ़ सकती है।

बीेते साल हुई थी 23 मौतें
पिछले साल दिल्ली में डेंगू के 9,613 मामले और 23 मौतें दर्ज की गईं, जिससे यह रिकॉर्ड पर दूसरा सबसे खराब वार्षिक प्रकोप बन गया है। शहर के नगर निगमों ने कहा कि वे वेक्टर जनित बीमारियों के खतरे से निपटने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार कर रहे हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) ने कहा है कि उसने अपने अधिकार क्षेत्र में डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में एक वार्षिक कार्य योजना तैयार की है। अधिकारियों ने कहा कि इस वर्ष प्रकोप से निपटने के लिए एक अल्पकालिक योजना है, जबकि अगले वर्ष के लिए प्रत्येक महीने के लिए एक दीर्घकालिक योजना है, जो कम संचरण अवधि से चरम संचरण अवधि के साथ मेल खाती है, जहां नियंत्रण और निवारक का समय पर निष्पादन होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News