Omicron coronavirus: 5 दिन में 10 गुना बढ़ गए ओमिक्रॉन के केस, सामने आया ये सबसे बड़ा खतरा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। इसी बीच भारत में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मामले 1 दिन में 5 गुना तक बढ़ गए। रविवार सुबह तक जहां देश में ओमीक्रोन के सिर्फ 4 केस थे, वहीं सोमवार सुबह उनकी संख्‍या 21 तक पहुंच गई। नए केसेज में 9 राजस्‍थान से और 7 महाराष्‍ट्र से हैं। सिर्फ 5 दिन में ही दक्षिण अफ्रीका से आए ओमिक्रॉन का हमला 5 राज्यों तक हो चुका है। महाराष्ट्र में 10, राजस्थान में 9, कर्नाटक में 2, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज मिल चुके हैं।

PunjabKesari

 7 दिसंबर तक इस वेरिएंट के मिल चुके हैं 23 केस
देश में सबसे पहले ओमिक्रॉन के दो केस कर्नाटक में सामने आए थे। उसके बाद गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान तक पहुंच गया। राजस्थान के जयपुर में 9 मामले आ चुके हैं। ये सभी एक ही परिवार के हैं। परिवार के 4 लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और उसी से बाकी 5 लोगों में ओमिक्रॉन फैल गया, लेकिन चिंता की बात ये है कि ये परिवार 28 नवंबर को जयपुर में एक शादी समारोह में शामिल हुआ था। अब प्रशासन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर बाकी लोगों की पता लगाने की कोशिश की जा रही है। भारत में 2 दिसंबर को कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था और 7 दिसंबर तक इस वेरिएंट के 23 मरीज मिल चुके हैं। 

PunjabKesari

ओमिक्रॉन को लेकर क्या है सबसे बड़ा खतरा
ओमिक्रॉन को लेकर सबसे खतरे वाली बात यह है कि चाहे साउथ अफ्रीका हो या यूरोप ओमिक्रॉन के ज्यादातर संक्रमित युवा हैं। साथ ही इस वैरिएंट ने उन लोगों को भी संक्रमित किया है जो वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। ये दो बातें इस वैरिएंट को लेकर चिंता बढ़ाती है। इन दो बातों का मतलब ये है कि ओमिक्रॉन उम्रदराज लोगों की तुलना में मजबूत इम्यूनिटी के माने जाने वाले युवाओं और पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित करने में सक्षम है। 

ये होते हैं ओमिक्रॉन से संक्रमण के लक्षण

  • ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए लोगों को बदन दर्द, तेज सिरदर्द और थकान की शिकायत होती है।
  • ओमिक्रॉन से संक्रमित किसी मरीज में गंध और स्वाद चले जाने, नाक बंद होने या बुखार की शिकायत नहीं देखी गई है।
  • डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन के इसके लक्षण अलग और हल्के हैं।
  • ओमिक्रॉन वेरिएंट RT-PCR जांच से पकड़ में आता है।
  • अभी तक किसी मरीज को ऑक्सीजन या आईसीयू की जरूरत नहीं हुई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News