Omicron ने बढ़ाई दहशत, यूपी-महाराष्ट्र सहित इन 10 राज्यों में टीमें भेजेगा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 02:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन समेत कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केरल,महाराष्ट्र और मिजोरम समेत 10 राज्यों में केंद्रीय दल तैनात किए हैं, जो प्रतिदिन शाम को अपनी रिपोटर् देंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक , बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब में केंद्रीय दल तैनात किए गए। ये दल प्रतिदिन शाम बजे अपनी रिपोटर् देगें।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा है कि ये दल उन राज्यों में तैनात किए गए हैं, जहां कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के समाचार मिल रहे हैं या और ओमिक्रॉन के मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा ये दल उन राज्यों में भी भेजे गए हैं जहां कोविड टीकाकरण राष्ट्रीय औसत से कम है। ये दल कोविड टीकाकरण, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, कोविड परीक्षण और जीनोम सीक्वेंसिंग आदि मामलों को देखेंगे।

PunjabKesari

वहीं इससे पहले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में अभी तक मुख्य स्वरूप डेल्टा ही बना हुआ है। उन्होंने कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार और जल्दी टीकाकरण पर भी जोर दिया। भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से गंभीर ​​​​बीमारी नहीं होती और भारत में मिले सभी मामलों में से लगभग एक तिहाई हल्के लक्षण वाले थे और बाकी मरीजों में कोई लक्षण नहीं था। उन्होंने कहा, "मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार समान रहता है। यह डेल्टा, अल्फा या बीटा स्वरूप के इलाज से अलग नहीं होता है।" केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आगाह करते हुए कहा कि विश्व कोविड-19 मामलों के चौथे उभार का सामना कर रहा है और संक्रमण की पुष्टि की समग्र दर 6.1 प्रतिशत है। 

PunjabKesari

विभिन्न महाद्वीपों में कोविड की प्रवृत्ति के बारे में भूषण ने कहा कि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका में 26 नवंबर से सप्ताह-दर-सप्ताह संक्रमण में वृद्धि देखी जा रही थी लेकिन एशिया में अब भी मामलों में गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत में, पिछले चार हफ्तों से दैनिक मामलों की संख्या 10,000 से नीचे रही है। हालांकि ये संख्या कम है, लेकिन हमें सतर्क रहना चाहिए। भूषण ने कहा कि भले ही देश के कुल मामलों में गिरावट आ रही है लेकिन केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मिजोरम में अब भी अधिक संख्या में संक्रमण की सूचना है। केरल और मिजोरम में कोविड-19 की संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है जो चिंता का कारण है। देश के 20 जिलों में कोविड-19 की साप्ताहिक संक्रमण दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है जबकि दो जिलों में यह दर 10 प्रतिशत से अधिक है। सरकार ने कहा कि भारत में ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण के अब तक 358 मामले आ चुके हैं। उनमें से 183 मामलों का विश्लेषण किया गया और पता लगा कि इनमें से 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी। ओमीक्रोन के विश्लेषण किए गए 183 मामलों में से 87 मरीजों ने टीके की पूरी खुराक ले रखी थी, तीन लोगों ने बूस्टर खुराक भी ली थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News