ओमीक्रॉन ने धीमी की दुनिया की रफ्तार, एक दिन में 3 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के प्रसार के खतरे ने दुनिया की रफ्तार को बीते साल की तरह एक बार फिर से धीमा करना शुरू कर दिया है। विश्वभर में सोमवार शाम को 3,143 से ज्यादा फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है। जबकि 3,772  फ्लाइट्स की उड़ान में देरी दर्ज की गई है।  ट्रैकिंग सेवा फ्लाइट अवेयर के अनुसार सोमवार शाम तक अमरीका में 1700 से ज्यादा फ्लाइट्स को रद्द किया जा चुका था। खराब मौसम और ओमिक्रॉन के चलते कर्मचारियों में आई कमी भी इन फ्लाइट्स के रद्द होने की प्रमुख वजह बताई जा रही है।

PunjabKesari

क्या कहते हैं बीते दो दिन के आंकड़े
बीते दो दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो साउथवेस्‍ट एयरलाइंस ने 472 फ्लाइट्स रद्द और 798 फ्लाइट्स को पूरी तरह स्‍थगित करने का फैसला किया है। यह इनकी सभी निर्धारित यात्राओं का एक तिहाई हिस्‍सा बताया जा रहा है। इसके अलावा स्काईवेस्ट इंटरनेशनल ने 479 उड़ानें रद्द और 406 अन्य उड़ानें स्थगित कीं हैं। यह उनकी सभी निर्धारित उड़ानों का 44 फीसदी से अधिक हिस्सा है। आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख एयरलाइंस डेल्टा एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों में 10 फीसदी की कटौती की, जबकि यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स ने 7 फीसदी की कटौती की है।

PunjabKesari

अमरीका में 12,000 फ्लाइट्स प्रभावित
उड़ानों पर नजर रखने वाली फ्लाइट अवेयर के मुताबिक, ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप का असर दुनियाभर में पड़ रहा है। अमेरिका में आने और यहां से जाने वाले करीब 1050 उड़ानें रविवार के लिए रद्द कर दी गई हैं और सोमवार के लिए भी 202 उड़ानें कैंसिल कर दी गई हैं। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार देश के बड़े हिस्सों में भारी बर्फीले तूफान से यात्रा में बाधा आने की आशंका है। ओवरऑल देखें तो अमरीका में कोरोना और ओमिक्रॉन के चलते क्रिसमस की पूर्व संध्या के बाद से लगभग 12,000 उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

दुनियाभर में बढ़ा ओमिक्रॉन का प्रकोप
अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के खतरे के बीच कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। यूरोप और अमेरिका के कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने लगे हैं। इसे बाद एहतियात के तौर पर कई उड़ानों को रद्द किया गया है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि वैसे छुट्टियों में यात्राओं को रोकना व्यवसाय को नुकसान पहुंचाना है, लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोरोना मामलों में तेजी से उछाल की वजह से सैकड़ों उड़ानें रद्द की गई है। प्रमुख एयरलाइंस कर्मचारियों की कमी से जूझ रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News