कर्नाटक के बाद गुजरात में Omicron की एंट्री से हड़कंप, इस शहर में मिला पहला केस

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में कोरोना वायरस के नवीनतम ओमिक्रोन वेरीयंट के संक्रमण के पहले और कुल मिलाकर देश के ऐसे तीसरे मामले की आज पुष्टि हो गई।  राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हाल में अफ़्रीकी महाद्वीप के देश ज्म्बिाब्वे से जामनगर लौटे 72 साल के इस वृद्ध के स्वैब के नमूने को पुणे स्थिति राष्ट्रीय विषाणुरोग प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था। उनमें कोरोना के ओमिक्रोन वेरीयंट के संक्रमण की पुष्टि आज हुई। लक्षणों के चलते उन्हें एहतियात के तौर पर पहले से ही जामनगर के डेंटल कॉलेज में बने आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। 

PunjabKesari

दक्षिण अफ़्रीका, बोत्स्वाना समेत कुछ अन्य देशों में कहर बरपा रहे तथा अपने विशेष प्रकार के उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) के कारण दुनिया भर के चिकित्सा वैज्ञानिकों के लिए गम्भीर चिंता का विषय बने इस नवीनतम कोरोना वेरीयंट की गुजरात में विधिवत दस्तक के मद्देनज़र आज मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विशेष समीक्षा बैठक भी की। 

अफ़्रीकी महाद्वीप और अन्य देशों से हाल में लौटे यात्रियों पर विशेष नज़र रखी जा रही है। राज्य में हालांकि अब तक सवा आठ करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना के टीके की कम से कम एक डोज़ दी जा चुकी है और अब तक मामले नियंत्रित है पर पिछले कुछ समय से इनमे थोड़ी वृद्धि हो रही है। पिछले तीन-चार दिनों में रोज़ औसतन 40 से 50 नए मामले सामने आ रहे हैं और कुल मिला कर इस अवधि में तीन लोगों की मौत भी हुई है।  ज्ञातव्य है कि देश में कोरोना के पहले दो मामले दक्षिणी राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मिले थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News