बड़ी उपलब्धि: 15 साल बाद भारत ने ब्राजील को छोड़ा पीछे, इस मामले में बना नंबर-1

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 12:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के बाद भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है। भारत ने निर्यात के मामले में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अरब देशों को फूड एक्सपोर्ट यानी खाने-पीने के सामान निर्यात के मामले में साल 2020 में भारत पहले पायदान पर पहुंच गया है। पिछले 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब भारत इस मामले में पहले स्थान पर पहुंचा है। भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है। अरब-ब्राजील चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोविड महामारी की वजह से साल 2020 में अरब और ब्राजील के व्यापार में कमी आई है।

कोरोना में धराशायी हुई ब्राजील की अर्थव्यवस्था
जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के बाद ब्राजील की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है। अरब देश ब्राजील के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारोबारी साझेदार हैं। कोरोना महामारी से पहले ब्राजील अरब देशों को फूड एक्सपोर्ट के मामले में अग्रणी थी। आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2020 में 22 अरब देशों के कुल एग्री बिजनेस उत्पादों के निर्यात में ब्राजील का हिस्सा महज 8.15 फीसदी रह गया, जबकि भारत का हिस्सा बढ़कर 8.25 फीसदी हो गया है। पहले ब्राजील के जहाज जहां सऊदी अरब में एक महीने में पहुंच जाते थे, वहीं अब इनके पहुंचने में दो महीने लग जाते हैं। जबकि भारत इसके काफी करीब होने की वजह से महज एक हफ्ते में वहां फल, सब्जियां, चीनी, अनाज और मीट पहुंचा देता है। अरब देशों में जब ब्राजील के खाद्य सामग्री पहुंचना कम हुआ तो सऊदी अरब ने देश में ही उत्पादन पर जोर दिया। इसके साथ ही भारत से भी आयात में काफी बढ़ोतरी की है।

कई देशों में ब्राजील को झटका
कोरोना काल में जहां कृषि उत्पाद व्यवसाय में भारत को जबरदस्त फायदा हुआ है, वहीं ब्राजील ने शिपिंग मार्ग में आई रूकावटों की वजह से तुर्की, अमेरिका, फ्रांस और अर्जेंटीना में भी अपना जमीन खो दिया है और इन देशों में भी पहुंच बनाने में भारत ने कामयाबी हासिल की है। चेंबर के अनुसार, पहले ब्राजील से शिपमेंट को सऊदी अरब पहुंचने में 30 दिनों का वक्त लगता था, लेकिन कोविड 19 की वजह से आई रूकावटों ने इस अवधि को दोगुना कर दिया और अब 60 दिन तक लग सकते हैं। लिहाजा भारत ने काफी तेजी के साथ अरब देशों के बाजार में ना सिर्फ अपनी पहुंच बना ली, बल्कि विस्तार करने में भी कामयाबी हासिल कर ली है।

ब्राजील का कृषि निर्यात सिर्फ 1.4 फीसदी बढ़ा
अरब वर्ल्ड में ब्राजील का कृषि निर्यात पिछले साल सिर्फ 1.4% बढ़ा है और उसका व्यापार 8.17 बिलियन डॉलर हो गया। चैंबर के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल जनवरी और अक्टूबर के बीच कुल बिक्री 6.78 बिलियन डॉलर रही, जो 5.5% थी। महामारी के दौरान अपने स्वयं के खाद्य आविष्कारों को बढ़ावा देने के लिए चीन के धक्का ने भी अरबों के साथ ब्राजील के कुछ व्यापार को बदल दिया है। सऊदी अरब जैसे प्रमुख देशों ने वैकल्पिक आपूर्तिकर्ताओं की तलाश करते हुए घरेलू खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कदम बढ़ाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News