कोरोना के खिलाफ देश में चल रहा टीकाकरण दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे तेज टीका अभियान: नड्डा

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 05:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी के खिलाफ चलाया जा रहा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे तेज टीका अभियान है तथा देश की 130 करोड़ आबादी के लिए इतना बड़ा टीका कार्यक्रम बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उल्लेखनीय कार्य किया है। नड्डा मध्य प्रदेश भाजपा की एक दिवसीय कार्यसमिति की बैठक को बृहस्पतिवार को नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में चलाया जा रहा कोविड रोधी टीकाकरण विश्व में सबसे बड़ा और सबसे तेज टीका अभियान है और 130 करोड़ आबादी के लिए इतना बड़ा टीका कार्यक्रम बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उल्लेखनीय कार्य किया है। नड्डा ने कहा कि दिसंबर तक देश में 19 कंपनियां कोविड रोधी टीके बनाने लगेंगी और सरकार ने टीकाकरण के लिए अलग से 35 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा है। 

नड्डा ने कहा, ‘‘विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी जब स्वास्थ्य एवं आर्थिक मोर्चे पर किए गए हमारे प्रधानमंत्री के कार्यों की सराहना करते हैं तो यह कोई मामूली बात नहीं है।'' भाजपा नेता ने कांग्रेस की निन्दा करते हुए कहा, ‘‘लेकिन हमारे देश में टीके पर भी राजनीति की गई। दुनिया में चेचक का टीका आने के 15 साल बाद यह भारत में आया। दुनिया के पोलियो से मुक्त होने के 30 साल बाद भारत में पोलियो रोधी खुराक आई। कांग्रेस के लोगों को शर्म नहीं आती। सवाल खड़े करते हैं। हमारे यहां नौ माह में कोरोना की दो-दो वैक्सीन तैयार तैयार हो गईं...इन्होंने (कांग्रेस) भारत के मनोबल को तोड़ने का काम किया है।'' भाजपा अध्यक्ष ने कहा ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी जब कोविड के खिलाफ लड़ाई में जुटे तो हर तरीके से कांग्रेस ने भ्रम फैलाया। लॉकडाउन लगाया गया तो कहा कि लॉकडाउन क्यों लगाया। लॉकडाउन हटाया तो कहा कि क्यों हटाया।'' उन्होंने कहा कि लेकिन प्रधानमंत्री ने देश की 130 करोड़ जनता को बचाने के लिए कोविड प्रबंधन में कोई कसर नहीं छोड़ी और अपनी पूरी ताकत झोंक दी।

 उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के दौर में देश में ऑक्सीजन का उत्पादन 900 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 9,446 मीट्रिक टन तक पहुंचा दिया गया। अस्पतालों और मरीजों तक इसकी आपूर्ति जल, थल और नभ से की गई। नड्डा ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए भारतीय वायुसेना के विमानों ने 1,400 उड़ानें भरीं। इसके अलावा सड़क और ट्रेनों से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी की गई। भाजपा कार्यकर्ताओं को समाज के अंतिम व्यक्ति की सेवा करने और सरकार की योजनाओं को समाज के निचले स्तर तक पहुंचाने का निर्देश देते हुए नड्डा ने कहा कि कोरोना महामारी के पिछले डेढ़ साल में जहां अन्य राजनीतिक दल जनता से पृथक हो गए हैं और नेता केवल ट्विटर का इस्तेमाल या वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन कर रहे हैं, वहीं ऐसे समय में भाजपा, ‘सेवा ही संगठन' अभियान चलाने वाला दल है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ महान देश को बदनाम बताते हैं तो दिग्विजय सिंह को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने का दुख है। नड्डा ने कहा, ‘‘ कांग्रेस का इतना पतन हो चुका है कि वह भाजपा और मोदी जी की आलोचना करते समय देश की आलोचना करने लगती है।'' 

नड्डा ने कहा कि 25 जून को भाजपा देशभर में ‘आपातकाल विरोध दिवस' के तौर पर मनाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग प्रजातंत्र की दुहाई देते हैं जिन्होंने प्रजातंत्र का गला घोंटा। नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं से 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात' बूथ स्तर पर सुनने को कहा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों के लिए कृषि का बजट पहले की तुलना में दुगना कर दो लाख 11 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है तथा खाद पर भी अनुदान बढ़ा दिया गया है। उन्होंने मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं तथा उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए भाजपा कार्यसमिति के सदस्यों और कार्यकर्ताओं से कहा कि वे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा किए जा रहे इन कार्यों को जनता तक पहुंचाएं और सुनिश्चित करें कि समाज के अंतिम व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके। नड्डा ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा से कहा कि वह सरकार की योजनाओं की लोगों तक उपयोगिता की समीक्षा के लिए प्रदेश भाजपा के एक निगरानी प्रकोष्ठ का गठन करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News