2019 के लोकसभा चुनाव के बाद केजरीवाल को ‘मोदी’ शब्द से हुआ परहेज, Twitter से गायब हुआ प्रधानमंत्री का नाम

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 04:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बेशर्म तानाशाह, डरपोक, मानसिक बीमार और दिल्ली के लिए खतरा तक बताने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में अपने भाषण के दौरान मोदी का नाम लेने तक से बच रहे हैं। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी इन पांच राज्यों में से चार राज्यों में चुनाव लड़ रही है और इन चार राज्यों में केजरीवाल द्वारा दिए गए 38 चुनावी भाषणों के विश्लेषण से पता चलता है कि उन्होंने एक बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया है। अंग्रेजी अखबार द हिंदू ने अपनी रिपोर्ट में यह विश्लेषण छापते हुए लिखा है कि 8 जनवरी को चुनावों की घोषणा के बाद अरविंद केजरीवाल ने सिर्फ दो पत्रकार सम्मेलनों के दौरान मोदी शब्द का इस्तेमाल किया। प्रैस कांफ्रैंस के दौरान भी अरविंद केजरीवाल से पत्रकारों ने सवाल पूछा था और उन्होंने छोटा मोदी कहा था, जिस पर उन्होंने जवाब में मोदी शब्द का इस्तेमाल किया। हालांकि उन्होंने इस दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कोई राजनीतिक हमला नहीं किया।

PunjabKesari

अरविंद केजरीवाल सिर्फ चुनावी मुहिम के दौरान ही मोदी का नाम लेने से नहीं बच रहे, बल्कि पिछले 32 महीनों के दौरान अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए भी प्रधानमंत्री का नाम नहीं लिया और अपना हमले को सरकार या भाजपा पर ही फोकस रखा। उदाहरण के तौर पर केंद्र सरकार द्वारा जब तीन कृषि बिल लाए गए तो उस समय भी केजरीवाल द्वारा दिए गए भाषणों के दौरान प्रधानमंत्री अथवा मोदी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया, हालांकि उनकी पार्टी संसद के बाहर और अंदर इन बिलों का विरोध कर रही थी। मार्च 2021 में जब केंद्र सरकार ने दिल्ली के एल.जी. को ज्यादा शक्तियां देने वाले बिल संसद में पेश किया तो उनकी पार्टी ने 17 मार्च 2021 को प्रदर्शन किया, लेकिन इस प्रदर्शन के दौरान भी प्रधानमंत्री अथवा मोदी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया। दिल्ली में 18 से लेकर 26 अप्रैल 2021 के मध्य कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी के लिए केजरीवाल ने केंद्र सरकार को तो जिम्मेदार ठहराया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया। 

PunjabKesari

केजरीवाल के ट्वीटर से भी गायब मोदी
केजरीवाल अपने भाषणों में ही नहीं, बल्कि ट्विटर हैंडल पर भी नरेंद्र मोदी का नाम लेने से परहेज कर रहे हैं और 23 मई 2019 को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेना छोड़ दिया है। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान केजरीवाल ने ट्विटर पर 27 बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया था और इनमें से 26 ट्वीट लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के दिन यानीकि 23 मई 2019 के पहले के थे। 23 मई को उन्होंने प्रधानमंत्री को बधाई देने के लिए टवीट किया था। 2020 में उन्होंने सिर्फ एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया, जबकि 2021 और 2022 में एक बार भी टवीट में पी.एम. नरेंद्र मोदी का जिक्र नहीं है।

PunjabKesari

ट्वीटर पर केजरीवाल के द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्द
केजरीवाल राजनीतिक समझदारी दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेने से बच रहे हैं, हालांकि कुछ लोग मेरे इस विश्लेषण से असहमत हो सकते हैं, लेकिन केजरीवाल को लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करने का उल्टा पी.एम. को ही फायदा होता है, क्योंकि नरेंद्र मोदी से नाराज होने के बावजूद कुछ लोगों का सोचना है कि प्रधानमंत्री अपनी क्षमता के अनुसार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं।

-नीरजा चौधरी,  राजनीतिक विश्लेषक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News