covid-19: होम आइसोलेशन वाले मरीजों को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहो कोरोना मरीजों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दरअसल कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली सरकार आपात स्थिति में घर पर ही ऑक्सीजन पहुंचाएगी। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर सुचारू रूप से मिल सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक सिस्टम विकसित किया है। कोरोना महामारी में दिल्ली में बिगड़ते हालातों और ऑक्सीजन की कमी के बीच सरकार के इस कदम से अस्तपतालों में भीड़ कम होने की उम्मीद है। 

PunjabKesari

होम आइसोलेशन में रह रहे जिन मरीजों के लिए ऑक्सीजन चाहिए, वो दिल्ली सरकार के पोर्टल (https://delhi.gov.in) पर आवेदन दे सकते हैं। आवेदन के साथ फोटो, आधार कार्ड और कोरोना संक्रमित रिपोर्ट भी अपलोड करना पड़ेगा। अगर मरीज ने सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड करें। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद डीएम कोरोना मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। बाद में जरूरत पड़ने पर इसे रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी दिया जाएगा। डीएम ही ऐसे डिपो और डीलर की पहचान करेंगे, जो मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ही काम करेंगे। ऐसे मरीजों को किसी भी स्थिति में प्लांट तक जाने को नहीं कहा जा सकता है। डीएम ही ये निश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन डीलर्स रोज अपने सिलेंडर तय किए गए प्लांट पर रीफिल करवा सकें।

PunjabKesari

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 19133 नये मामले, 335 की मौत
वहीं राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 19,133 नये मामले सामने आए जबकि इस महामारी के कारण 335 लोगों की जान गयी। राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 12,73,035 तक पहुंच गयी है और 335 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 18,398 हो गया है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के 20,960 नये मामले और 311 और लोगों की मौत हो गयी थी। दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 24.29 फीसदी रिकॉडर् की गयी है यह पिछले 18 दिनों में पहली बार है जब यह दर 25 फीसदी से नीचे आयी है। राजधानी में कल कम से कम 78,780 लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया जबकि 20,028 लोगों ने कोरोना को मात दी और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गयी। राजधानी में कोरोना से निजात पाने वालों की कुल संख्या 16,64,008 तक पहुंच गयी है। वर्तमान में शहर में 50,562 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 

PunjabKesari
दिल्ली में तीन दिनों में 18-44 आयुवर्ग के 1.3 लाख लोगों का टीकाकरण: केजरीवाल
इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि 18-44 आयु वर्ग के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान 3 मई से शुरू होने के बाद से इस वर्ग के लगभग 1.30 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि राजधानी की पूरी आबादी को तीन महीने में टीका लगाया जा सकता है, बशर्ते पर्याप्त मात्रा में खुराक उपलब्ध हो। उन्होंने एक आनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पिछले तीन दिनों में, लगभग 1.3 लाख लोगों (18-44 आयु वर्ग के) का टीकाकरण किया गया है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा। हम टीकाकरण बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन एक समस्या है ... टीके की आपूर्ति कम है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News