केजरीवाल का दावा: खत्म होने की कगार पर है दिल्ली में अब कोरोना की तीसरी लहर

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 03:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि राजधानी के लोगों की कोशिशों से हम यहां कोरोना की तीसरी लहर से प्रभावकारी तरीके से पार पाने सफल हुए हैं। केजरीवाल ने आज दिल्ली में कोरोना की ताजा स्थिति पर मुखातिब होते हुए कहा नवम्बर में एक समय ऐसा था जब 100 लोगों की जांच की जाती थी तो 15.6 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित निकलते थे, आज यह आंकड़ा घटकर महज 1.3 प्रतिशत पर आ गया है। आज जो रिपोर्ट आई है, उसमें 87 हज़ार जांच में से केवल 1133 लोग संक्रमित आए हैं। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा, दिल्ली के लोगों की कोशिशों से हम यहां कोरोना की तीसरी लहर से प्रभावकारी तरीके से पार पाने सफल हुए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली में अब कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने की कगार पर है। रोजाना करीब 90 हजार नमूनों की जांच की जा रही है जो देश के किसी भी राज्य में सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब न्यूयॉर्क में एक दिन में 6300 कोरोना मामले आए थे, उस समय वहाँ के अस्पतालों में अफरा तफरी का माहौल था , लेकिन दिल्ली में 8600 मामले आने के बाद भी ऐसा कोई माहौल नहीं था। उस दिन हमारे पास 7000 बेड्स खाली थे। ये सब दिल्ली के बेहतर कोविड प्रबंधन का नतीजा था। 

PunjabKesari

केजरीवाल ने कहा आज दिल्ली में प्रतिदिन 4500 जांच प्रति दस लाख की जा रही है। वहीं उत्तर प्रदेश में यह 670 तो गुजरात में हर दिन 800 ही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली ने पूरी दुनिया को कोरोना से लडऩे के लिए नई तकनीक और नए तरीके दिए है। प्लाज्मा थेरपी, होम आइसोलेशन और कोरोना योद्धाओं के शहीद होने पर उनके परिवार को एक करोड़ की राशि इसी के कुछ उदाहरण है। उन्होंने कहा, मैं आज दिल्ली के सभी लोगों को और कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद देता हूं। साथ ही सभी धार्मिक, सामाजिक और सरकारी संस्थानों का भी सहयोग के लिए धन्यवाद करता हूं। अभी भी लड़ाई खत्म नही हुई है। जब तक कोरोना की दवाई नही आती, हम सभी को सावधानी बरतनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News