बस एक कदम और... AAP होगी नेशनल पार्टी, केजरीवाल ने बताया दिल्ली-पंजाब के बाद कहां मिली मान्यता

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 03:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को कहा कि फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में उसके प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर निर्वाचन आयोग से उसे गोवा में ‘राज्य पार्टी' का दर्जा मिल गया है। अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी को दिल्ली और पंजाब में राज्य पार्टी का दर्जा पहले ही मिल चुका है, जहां वह सत्ता में है। निर्वाचन आयोग से मिले आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, ‘‘ दिल्ली और पंजाब के बाद ‘आप' को अब गोवा में भी मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा मिल गया है। '' उन्होंने कहा, ‘‘ अगर हमें एक और राज्य में यह दर्जा मिल गया, तो हमें आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय पार्टी घोषित किया जाएगा।'' केजरीवाल द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए निर्वाचन आयोग के एक पत्र के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर ‘आप' को गोवा में राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दे दी है। 

निर्वाचन आयोग के एक पत्र के अनुसार, ‘‘ गोवा विधानसभा, 2022 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर पाया गया कि आम आदमी पार्टी गोवा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता हासिल करने के लिए चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा-6ए में निर्धारित शर्तों को पूरा करती है।'' पार्टी वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली तथा पंजाब राज्य में एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है और ‘झाड़ू' उसका आरक्षित चुनाव चिह्न है। पत्र के अनुसार, ‘‘ तदनुसार, आयोग ने चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के प्रावधानों के तहत गोवा में भी आम आदमी पार्टी को राज्य पार्टी का दर्जा दे दिया है।'' 

निर्वाचन आयोग ने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना नियत समय में जारी की जाएगी। केजरीवाल ने इस उपलब्धि पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और आप तथा उसकी विचारधारा में विश्वास जताने के लिए लोगों को शुक्रिया अदा किया। आप ने गोवा राज्य विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीती थीं, जिसमें उसके पक्ष में कुल मत के 6.77 प्रतिशत वोट पड़े थे। पंजाब विधानसभा चुनाव में हाल ही में शानदार जीत के साथ, पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की थी और कुल मतों के 42.01 प्रतिशत मत हासिल किए थे। इस समय दिल्ली और पंजाब में ‘आप' की सरकार है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News