कोरोना वैक्सीन के नाम पर फेक विज्ञापन से रहें सावधान, इंटरपोल ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 05:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के खतरे के बीच वैक्सीन पर ही लोगों की अब सारी उम्मीदें हैं। वहीं, इंटरपोल ने अपने 194 सदस्य देशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को वैश्विक अलर्ट जारी किया है कि संगठित अपराध नेटवर्क शारीरिक और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से कोविड-19 टीकों को निशाना बना सकते हैं।  इंटरपोल ने दुनिया को इसके फेक विज्ञापन और विक्री को लेकर सतर्क कर दिया है।

PunjabKesari

इंटरपोल ने नोटिस जारी करते हुए कहा, वैक्सीन आने की सुगबुगाहट के बीच अब दुनियाभर में क्रिमिनल नेटवर्क भी ऐक्टिव हो सकता है और फर्जी कोरोना वैक्सीन की ब्रिकी इंटरनेट से लेकर फिजिकल स्तर पर हो सकता है। इंटरपोल ने पुलिस संगठनों को आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है और कहा है कि नकली उत्पादों को बेचने वाली अवैध वेबसाइटों की पहचान करना आवश्यक है। इंटरपोल के महासचिव जुर्गन स्टॉक ने एक बयान में कहा, आपराधिक नेटवर्क फर्जी वेबसाइटों और झूठे इलाज के जरिए जनता को निशाना बना रहे होंगे, जो उनके स्वास्थ्य, यहां तक ​​कि उनके जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठन ने नकली उत्पाद बेचने वालीं अवैध वेबसाइट की पहचान करने को भी कहा है। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने एक वक्तव्य में कहा, अपराधी गिरोह नकली वेबसाइट और फर्जी इलाज के दावों से लोगों को निशाना बना सकते हैं। इससे लोगों के स्वास्थ्य और उनके जीवन को खतरा हो सकता है। महासचिव ने आगे कहा, यह जरूरी है कि जितना संभव हो सके कानून प्रवर्तन एजेंसियां तैयार हो जाएं, ताकि कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े सभी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके' इसीलिए इंटरपोल ने यह वैश्विक चेतावनी जारी की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News