कोरोना की दूसरी लहर के बीच इस गुरुद्वारे की शानदार पहल, शुरु किया ऑक्सीजन लंगर

punjabkesari.in Sunday, Apr 25, 2021 - 05:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना का खतरा पूरे देश में तेजी से फैल रहा है। देश के हर हिस्से में इस समय कोरोना संक्रमित मरीजों को सांस की तकलीफ हो रही है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा नहीं मिल पा रही है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई कोरोना संक्रमित मरीजों की जान जा रही है। ऐसे में गाजियाबाद के गुरुद्वारा इंदिरापुरम ने ऑक्सीजन के लिए भटक रहे मरीजों के लिए ऑक्सीजन लंगर सेवा शुरू कर करते हुए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 

सोशल मीडिया पर हो रही जमकर तारीफ
गुरुद्वारा प्रबंधन का कहना है कि गुरुद्वारा प्रबंधन से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर कोई हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करता है तो हम अपनी गाड़ी भेजकर उसे बुला रहे हैं और जब तक उसे हॉस्पिटल में बेड नहीं मिल जाता, तब तक ऑक्सीजन मुहैया करा रहे हैं। जिस तरह से हर कोई ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए तरस रहा है, उस वक्त गुरुद्वारा कमेटी की ओर से ऑक्सीजन लंगर की शुरुआत ककरना एक अच्छी पहले के तौर पर देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर इस कदम की जमकर तारीफ हो रही है। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना से एक दिन में रिकार्ड 223 मरीजों की मौत
इसे पहले उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में अब तक हुई मौतों का रिकॉर्ड शनिवार को फिर टूट गया तथा सर्वाधिक 223 और मरीजों की मौत हो गई जबकि 38,055 नये मामले सामने आये। राज्‍य में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 199 मरीजों की मौत हुई थी तथा कोविड-19 के 37,238 नये मामले सामने आये थे। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे में 223 और मरीजों की मौत के बाद अब तक कुल 10,959 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं तथा 38,055 और लोगों के संक्रमित पाये जाने के बाद अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10,51,314 पहुंच गया है। 

किसी अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं: योगी 
वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रदेश के किसी भी निजी या सरकारी कोविड अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि राज्य सरकार विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर इस जीवन रक्षक गैस के संबंध में ऑडिट करेगी। विभिन्न अखबारों के संपादकों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान योगी आदित्यनाथ ने यह बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस को सामान्य वायरल बुखार की तरह लेना एक बड़ी भूल होगी। उन्होंने कहा, प्रदेश के किसी भी कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। समस्या कालाबाजारी और जमाखोरी की है, जिससे सख्ती से निपटा जाएगा। हम आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ और आईआईटी बीएचयू के साथ मिलकर ऑक्सीजन का एक ऑडिट करने जा रहे हैं ताकि इसकी उचित निगरानी हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News