कोरोना से जंग के लिए भारत तैयार, वैक्सीन लगाने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लीजिए

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 04:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के दस दिनों के भीतर कोविड-19 टीके को उपलब्ध कराने के लिए तैयार है लेकिन अंतिम फैसला सरकार द्वारा लिया जाएगा। भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके कोवैक्सीन के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को रविवार को मंजूरी दे दी थी। सरकार ने 13 जनवरी के बाद से लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिलने के संकेत दिए हैं। शुरुआत में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी।  वैक्सीन लगाने से पहले वो 5 बातें जरूर जान लीजिए। 

PunjabKesari

किसे लगाई जाएगी सबसे पहले वैक्सीन
भारत में कोरोना वैक्सीन तीन चरणों में लगाने का फैसला किया गया है। पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स व हाई रिस्क डेथ वाले और दूसरे चरण में इमरजेंसी सर्विसेज से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी यानि की यह वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दी जाएगी गंभीर बीमारियों के शिकार हैं। कुल मिलाकर कमजोर, बुजुर्ग और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन दी जाएगी जिससे कि कोरोना की चेन को देश से जल्द से जल्द तोड़ा जा सके। 

PunjabKesari

कितने लोगों को लगेगा टीका
भारत सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक 30 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन देने का है। इसे विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी कहा जा रहा है। भारत में कोविड-19 के एक्टिव मामलों में तेजी से कमी आई है। यह संख्या 2,31,036 रह गई है, जो अभी तक के कुल संक्रमितों का महज 2.23 फीसदी है। वहीं यह टीका लगाने के लिए जिलों, कस्बों, गावों में मौजूद सरकारी अस्पतालों या अन्य स्थानों पर सेंटर्स बनाए जा रहे हैं। जहां पर नियमित रूप से जानकारी देकर कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा ताकि किसी तरह की गलती न हो । 

PunjabKesari

अत तक भारत में किन वैक्सीन मिली हरी झंडी
भारत में अब तक दो वैक्सीन को हरी झंडी मिल चुकी है, दोनों ही वैक्सीन भारत में ही मैन्युफैक्चर की गई हैं। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की सहायता से बनी है और दूसरी भारत बायोटैक की कोवैक्सीन, लेकिन अभी कई कंपनियां वैक्सीन पर काम कर रही हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अब से तीन से चार महीने बाद अन्य टीके भी उपलब्ध होंगे और तब भंडार भी बढ़ेगा। 

PunjabKesari

मेरा नंबर कब आएगा?
कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लाखों लोग अप्लाई करेंगे इसलिए हर किसी के दिमाग में यह सवाल है कि कैसे पता लगेगा कि अब किसका नंबर है। दरअसल भारत सरकार ने को-विन मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है जो वैक्सीनेशन शुरू होने पर मौजूद होगी। इसके अलावा जिस व्यक्ति को वैक्सीन का डोज दिया जाएगा, उसे पहले ही फोन पर मैसेज आ जाएगा। वहीं वैक्सीन लगवानी है या नहीं, ये किसी भी व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर है यानी किसी के साथ जबरदस्ती नहीं की जा सकती है। 
 

PunjabKesari

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या होगा जरूरी

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
  • पासपोर्ट
  • पेंशन डॉक्यूमेंट
  • केंद्र, राज्य व पीएयू कर्मचारियों का आई कार्ड
  • वोटर आईडी

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News