संसद में कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका! हाथ से निकल सकती है दो अहम समितियों की अध्यक्षता

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2022 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के हाथ से संसद की दो महत्वपूर्ण समितियों की अध्यक्षता निकल सकती है जिसमें गृह मामलों से संबंधित समिति और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी समिति शामिल है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी । लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति की अध्यक्षता कांग्रेस से वापस ली जा रही है।

PunjabKesari

बुधवार को लिखे पत्र में चौधरी ने कहा कि उन्हें संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी से यह जानकर आश्चर्य हुआ कि कांग्रेस से सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी स्थायी समिति की अध्यक्षता का दायित्व वापस लेने का निर्णय किया गया है जिसके अध्यक्ष पार्टी सांसद शशि थरूर हैं । उन्होंने आरोप लगाया कि यह स्थापित परंपरा के विपरीत है जिसका सरकारों द्वारा अब तक लगातार अनुसरण किया जा रहा था । अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘ सरकार को यह समझना चाहिए कि विभाग संबंधी स्थायी समिति जैसे महत्वपूर्ण निकायों में चर्चा और संवाद तथा दलगत भावना से ऊपर उठकर सहयोग को प्रोत्सहित करने के सिद्धांतों का सम्मान किया जाना चाहिए । '' 

इस कदम के पीछे की मंशा पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के नेता ने कहा कि राज्य सभा में भी ऐसा ही रूख अपनाया जा रहा है और इस संबंध में उपरी सदन में कांग्रेस की घटती संख्या का संदर्भ दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, उच्च सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने सदन के नेता पीयूष गोयल को पत्र लिखकर गृह संबंधी संसद की स्थायी समिति की अध्यक्षता कांग्रेस से लिये जाने के प्रयास का विरोध किया है। ज्ञात हो कि गृह मामलों से संबंधित स्थायी समिति के अध्यक्षत अभी कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी हैं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News