कोल इंडिया ने जीता दिल: गंभीर बीमारी से जूझ रही थी कर्मचारी की दो साल की बेटी, कंपनी ने दिया 16 करोड़ का इंजेक्शन

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 05:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया की सबसे बड़ी खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपने एक खदान कर्मी की दुर्लभ बीमारी से जूझ रही दो साल की बच्ची के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। कोल इंडिया (सीआईएल) की शाखा साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) के दीपका खदान क्षेत्र में काम करने वाले सतीश कुमार रवि की बेटी सृष्टि रानी स्पाइनल मस्क्युलर एट्रोफी से जूझ रही है जो एक आनुवंशिक विकार है और इसमें रोगी रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क के स्टेम से तंत्रिका कोशिकाओं के क्षरण की वजह से मांसपेशियों की गतिविधियों पर नियंत्रण नहीं रख पाता। 

PunjabKesari

सृष्टि को जॉलगेंसमा नाम का इंजेक्शन लगाना होगा जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये है। बच्ची का पिछली बार इलाज दिल्ली में एम्स में कराया गया था जिसके बाद उसे छत्तीसगढ़ में एसईसीएल के दीपका खदान क्षेत्र में उसके घर पर पोर्टेबल वेंटिलेटर पर रखा गया है। कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा, ‘‘सतीश जैसे कर्मचारी के लिए इतना महंगा इंजेक्शन खरीदना संभव नहीं है। अब सीआईएल प्रबंधन ने इंजेक्शन का खर्च उठाने का स्वागत योग्य फैसला लिया है जिसका आयात करना होगा।

PunjabKesari

इस सद्भावनापूर्ण कदम से सीआईएल ने सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य उपक्रमों और संस्थानों के लिए उदाहरण भी पेश किया है।'' सृष्टि का जन्म 22 नवंबर, 2019 को हुआ था। जन्म के छह महीने के बाद वह बीमार पड़ने लगी। कोविड-19 महामारी की वजह से उसके माता-पिता उसके बेहतर इलाज के लिए बाहर नहीं जा सके और उसका इलाज स्थानीय स्तर पर ही कराना पड़ा। दिसंबर, 2020 में उसे क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) वेल्लोर ले जाया गया जहां उसे स्पाइनल मस्क्युलर एट्रोफी होने का पता चला। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News