ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन का हाल उद्धव जैसा? बगावत पर उतरे 40 मंत्री, इस्तीफों की लगी झड़ी!

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 01:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट का सामना कर रहे थे और अब मंत्रियों सहित कई अन्य सहयोगियों के पद छोड़ने से उनकी मुसीबत बढ़ती प्रतीत हो रही है। जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी है। विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। अब तक चार कैबिनेट मंत्री समेत 40 से ज्यादा मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब ऐसे में जिस तरह से उद्धव सरकार पर संकट आ गया था, वैसा ही संकट बोरिस जॉनसन की सरकार पर भी आ गया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि बोरिस जॉनसन का अगला कदम क्या होगा।

इससे पहले रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है। इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा नियमों के तहत जॉनसन अपने नेतृत्व को लेकर आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। लेकिन ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति' की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है। 

आने वाले दिनों में जॉनसन को संसद में विपक्षी सांसदों के तीखे सवालों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच जॉनसन ने शिक्षा मंत्री दिम जहावी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया और साथ ही घोषणा की कि स्टीव बार्कले देश के नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे। जॉनसन सरकार को एक बड़ा झटका देते हुए वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने मंगलवार को अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

उन्होंने कहा था कि उन्हें अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और वे घोटालों में घिरी सरकार के लिए काम नहीं कर सकते। दोनों मंत्रियों ने ऐसे समय इस्तीफा दिया, जब हाल ही में एक पूर्व नौकरशाह ने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास सह कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट' के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News