बस कुछ दिन में खुलने वाले हैं बच्‍चों के स्‍कूल, जानें क्या है राज्‍यों की नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 05:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आंध्र प्रदेश में अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी। राज्य सरकार ने शुक्रवार को यह घोषणा की। मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में स्कूलों को पुन: खोलने का निर्णय लिया गया। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण स्कूलों को खोलने में देरी हुई है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, सरकार नयी शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन पर एक विस्तृत दिशानिर्देश सरकार 16 अगस्त को ही पेश करेगी। नाडू-नेडू कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत नवीनीकृत किए गए सरकारी स्कूलों का मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे और दूसरे चरण के काम की शुरूआत 16 अगस्त को की जाएगी। बयान में कहा गया है कि नयी शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के तहत पीपी-1 से ले कर कक्षा 12 तक के स्कूलों को छह श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा। जगन मोहन ने कहा,‘‘(एनईपी)-2020 के लाभ के संबंध में व्यापक जागरुकता फैलाई जाए, खास तौर पर अभिभावकों के बीच। किसी तरह के शक या आशंकाओं का कोई स्थान नहीं होना चाहिए।'' 

मध्‍य प्रदेश में 26 जुलाई से खुलने हैं स्‍कूल
 स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में शिक्षण सत्र 2021-22 के लिए 26 जुलाई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं प्रारंभ एवं संचालित करने के लिए कैलेंडर एवं दिशा निर्देश जारी किए हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए थे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रदेश के सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी विद्यायलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ शत प्रतिशत उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा विद्यालय को अत्यन्त सावधानी पूर्वक प्रारंभ किया जाये। शासकीय और अशासकीय विद्यालय का समस्त स्टाफ प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन करावाएं। पालकों की लिखित सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय में उपस्थित होंगे। 26 जुलाई से ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षाएं सप्ताह में दो-दो दिवस पचास प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ लगेंगी। 5 अगस्त से 9 वीं और 10 की कक्षाएं लगेंगी। इसके साथ ही ऑनलाइन संचालन भी जारी रहेगा।

बिहार में अगस्‍त से शुरू होगी जूनियर्स की पढ़ाई
बिहार में कक्षा 1 से 10 तक के सभी स्‍कूलों को अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से खोला जा सकता है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि स्थितियां अनुकल रहीं तो अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से स्‍कूल खोलने की खातिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया जाएगा। सीनियर क्‍लासेज के स्‍कूल पहले ही खुल चुके हैं।

गुजरात में स्कूलों को 26 जुलाई से खोलने की अनुमति
गुजरात सरकार ने बृहस्पतिवार को नौवीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए 26 जुलाई से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी। हालांकि, 50 प्रतिशत छात्रों की ही उपस्थिति रखने का निर्देश दिया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह फैसला किया। हालांकि, राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि इन कक्षाओं के लिए ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था भी जारी रहेगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे कोरोना वायरस महामारी से संबंधित सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करें, जैसे कि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना इत्यादि। पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस मामलों में काफी कमी आने के मद्देनजर 12वीं कक्षा के स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।

छत्तीसगढ़ : दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए दो अगस्त से राज्य के स्कूलों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला किया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में मंत्री परिषद की बैठक में दो अगस्त से स्कूलों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला किया गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दो अगस्त से शिक्षण तथा अध्यापन कालखण्डों में विद्यार्थियों की उपस्थिति का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान कक्षाओं का संचालन प्रतिदिन 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा। विद्यार्थी अल्टरनेट डे कक्षा में उपस्थित होंगे। सभी संकायों और कक्षाओं के लिए पहले से चल रही ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित होती रहेंगी। शैक्षणिक संस्थाओं में कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाएगा। 

पंजाब में कक्षा 10-12 के स्‍कूल खोलने की इजाजत
पंजाब में 26 जुलाई से कक्षा 10, 11 और 12 के स्‍कूल खुल रहे हैं। हालांकि सिर्फ उन्‍हीं टीचर्स और स्‍टाफ को स्‍कूल में एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह वैक्‍सीनेट हो चुके होंगे। स्‍टूडेंट्स स्‍कूल आएं या नहीं, इसपर पैरंट्स का निर्णय अंअंतिम होगा। अगर हालात काबू में रहते हैं तो बाकी क्‍लासेज को 2 अगस्‍त से खोला जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News