26/11 मुंबई आतंकी हमले के वो 4 हीरो, जिनसे अनजान हैं आप

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 10:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: साल 2008 में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर एक आतंकवादी हमला हुआ था, जिसने भारत समेत पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था।  लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों द्वारा किए गए इस हमले में 160 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई तो 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। आंतक के इस खूनी खेल का जहां हमारे बहादुर पुलिसकर्मियों ने डटकर सामना किया तो वहीं पुलिस के स्निफर डॉग्स ने भी वफादारी की मिसाल कायम की। मुंबई हमले के दौरान सुल्तान, मैक्स, टाइगर और सीजर नाम के यह स्निफर डॉग्स कई लोगों को मौत के मुंह से खींच लाए। आईए जानिए इनकी बहादुरी के किस्से। 

PunjabKesari

सीजर
सीजर ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के एक प्लेटफॉर्म पर दो हेंडग्रेनेड करने में मदद की जिसकी वजह से कई लोगों की जानें बची। इसके अलावा ताज होटल से सीजर ने करीब 8 किलो आरडीएक्स बरामद करने में मदद की। सिर्फ मुंबई आतंकी हमला ही नहीं, उसने  2006 में हुए मुंबई ट्रेन ब्लास्ट में भी काफी मदद की। उसकी वजह से कई जिंदा बम ट्रेस किए गए थे। पुलिस में 2005 से 2013 तक काम कर रिटायरमेंट के बाद सीजर को विरार के एक फार्म में भेजा गया। सीजर ने 14 अक्टूबर, 2016 को अंतिम सांस ली। 

PunjabKesari

मैक्स
सीजर की तरह की मैक्स भी मुंबइ्र हमले हीरो रहा। इस दौरान उसने 25 ग्रेनेड, 8 किलो आरडीएक्स, 4 डेटोनेटर और बॉल बियरिग्स बरामद करने में मदद की। मुंबई अटैक के दौरान अदम्य साहस और दिलेरी के लिए मैक्स को गोल्ड मेडल भी दिया गया। ये मेडल खुद बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने पहनाया था। मैक्स ने साल 2006 के 7/11 हमले और 2011 के जवेरी बाजार धमाके के दौरान भी विस्फोटक सामग्री का पता लगाने में काफी मदद की थी। मुंबई पुलिस को 10 वर्ष की सेवा देने के बाद मैक्स 2015 में रिटायर हो गया. 8 अप्रैल 2016 को उसकी मौत हो गई। 

PunjabKesari

टाइगर
इस हमले में स्निफर डॉग टाइगर ने विस्फोटक सामग्री का पता लगाने में मदद की थी। हमले के बाद भी वह कई दिनों तक होटल ताज के बाहर ड्यूटी पर तैनात था। मई 2015 में वह सेवानिवृत्त हुआ।  फेफड़ों में इन्फेक्शन के चलते 2016 जुलाई में उसकी मौत हो गई। 

PunjabKesari

सुल्तान
टाइगर के बचपन के दोस्त सुल्तान ने भी बीडीडीएस के लिए काम किया। जांच में गुनहगारों तक पहुंचने में सुल्तान ने कई अहम सुराग दिलवाए। किडनी की बीमारी के चलते 18 जून 2016 में सुल्तान की मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News