हौंसले को सलाम: जेल में रहते हुए 8 साल में हासिल की 31 डिग्रियां, सरकारी नौकरी भी पाई

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 04:40 PM (IST)

नेशनल डेएक: आम तौर से जेल का नाम सुनते ही लोगों के मन में एक खौफ सा बैठ जाता है वहीं गुजरात में जेल में रहते हुए एक शख्स ने अपनी किस्मत नए सिरे से लिखते हुए 8 साल में 31 डिग्रियां हासिल की। जेल से छूटते ही उन्हें सरकारी नौकरी का ऑफर भी मिला। इस सफलता के कारण भावनगर भानूभाई पटेल  का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।

क्यो गए थे जेल
59 साल के भानूभाई पटेल मूल भावनगर की महुवा तहसील के रहने वाले हैं। अहमदाबाद के बीजे मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद 1992 में मेडिकल की डिग्री लेने के लिए अमेरिका गए थे। यहीं, उनका एक दोस्त स्टूडेंट वीजा पर अमेरिका में जॉब करते हुए अपनी तनख्वाह भानूभाई के अकाउंट में ट्रांसफर करता था। इसके चलते उन पर फॉरेन एक्सचेंज रेग्युलेशन एक्ट  कानून के उल्लंघन का आरोप लगा। 50 साल की उम्र में उन्हें 10 साल की सजा हुई। 10 साल तक उन्हें अहमदाबाद की जेल में रहना पड़ा था। 

अब उनके पास कुल 54 डिग्रियां
जेल में रहकर वह अपनी जिंदगी को नई दिशा देने में जुटे रहे। जेल से छूटने के बाद उन्हें अंबेडकर यूनिवर्सिटी में जॉब मिल गई। अहमदाबाद के भानूभाई पटेल ने जेल में रहकर सिर्फ पढ़ाई ही नहीं की, बल्कि सजा के दौरान 8 साल में 31 डिग्रियां लीं। उन्हें सरकारी नौकरी का ऑफर भी मिला। नौकरी के बाद 5 सालों में उन्होंने और 23 डिग्रियां लीं। लिहाजा, अब उनके पास कुल 54 डिग्रियां हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरोना काल के दौरान जब देश में लॉकडाउन लागू हुआ, उस दौरान उन्होंने तीन किताबें लिख दी। उनकी यह किताब जेल के अनुभव और विश्व स्तरीय रिकॉर्ड तक के सफर पर है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News