Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता की श्रेणी ''बेहद खराब''

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2020 - 11:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में शनिवार को एक बार फिर वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले अनुकूल हवाओं की वजह से उसमें सुधार देखने को मिला था। दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 209 दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई 137 दर्ज किया गया था जबकि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को एक्यूआई क्रमश: 302 व 413 रहा था। 

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच अत्यंत खराब' और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में माना जाता है। शुक्रवार को हवाओं की तेज गति और पराली जलाने की घटनाओं से प्रदूषण में कम योगदान की वजह से दिल्ली की हवा अपेक्षाकृत साफ रही। हालांकि, शुक्रवार रात को हवाओं की गति मंद पडऩे से प्रदूषकों का एक बार फिर जमाव शुरू हो गया। 

PunjabKesari

भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली जबकि शनिवार को इसकी गति 15 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। फसलों की कटाई का सीजन खत्म होने के साथ दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान भी कम हुआ है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली सफर के मुताबिक शुक्रवार को पीएम-2.5 प्रदूषक के मामले में पराली का योगदान महज दो प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तपमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News