धनशोधन मामला: ED के सामने दूसरी बार हाजिर हुईं सोनिया गांधी ढाई घंटे की पूछताछ के बाद लंच के लिए निकलीं

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को समाचार पत्र ‘नेशनल हेराल्ड' से जुड़े कथित धनशोधन मामले में लगभग ढाई घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय से बाहर निकलीं। दोपहर का भोजन करने के बाद वह फिर कार्यालय जाएंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोनिया केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय से दोपहर करीब दो बजे निकलीं और लगभग साढ़े तीन बजे उनके फिर कार्यालय आने की उम्मीद है। सोनिया ‘जेड प्लस' सुरक्षा घेरे में अपने बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ पूर्वाह्न करीब 11 बजे मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित संघीय एजेंसी के कार्यालय पहुंची थीं।

प्रियंका ईडी के कार्यालय में ही रुकी रहीं, वहीं राहुल तुरंत वहां से निकल गए। अधिकारियों ने बताया कि प्रियंका ईडी कार्यालय के एक अन्य कमरे में रुकी हुई थीं, ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी मां से मिल सकें और उन्हें दवाएं या चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकें। ऐसा माना जा रहा है कि समन के सत्यापन, उपस्थिति पत्र पर हस्ताक्षर करने सहित शुरुआती औपचारिकताओं पूरी करने के बाद सोनिया से पूर्वाह्न करीब सवा 11 बजे पूछताछ शुरू की गई। सोनिया (75) से पहली बार 21 जुलाई को मामले में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी। रायबरेली से लोकसभा सांसद ने तब एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे। प्रवर्तन निदेशालय कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड' का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है। 

गौरतलब है कि वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था। ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की। सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं। अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News