राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का 'बॉर्डर मैनेजमेंट और इंटेलिजेंस' प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम संपन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) ने हाल ही में बॉर्डर मैनेजमेंट और इंटेलिजेंस के महत्वपूर्ण विषय पर चार दिवसीय फेकल्टी एवं प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया। स्कूल ऑफ इंटरनल सिक्योरिटी एंड पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन (SISPA) के तत्वावधान में सेंटर फॉर बॉर्डर मैनेजमेंट एंड इंटेलिजेंस (CBMI) द्वारा यह कार्यक्रम 05-08 अक्टूबर 2020 के दौरान आयोजित किया गया था।
PunjabKesari
कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न सत्र भारत की सीमा सुरक्षा को मजबूत करने से संबंधित मसलों पर केंद्रित थे जिसमें  विश्वभर से 65 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। प्रतिभागियों में विभिन्न सुरक्षा बलों और एजेंसियों के प्रतिनिधि, कई पुलिस बलों के सदस्य, शिक्षाविद और विद्वान शामिल थे। इस कार्यक्रम के दौरान आयोजित सत्रों को देश एवं विदेश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी, सुरक्षा क्षेत्र के प्रोफेशनल्स एवं शिक्षाविद ने सम्बोधित किया।

इस चार दिवसीय कार्यक्रम ने बॉर्डर मैनेजमेंट और इंटेलिजेंस क्षेत्र में कार्यरत प्रोफेशनल्स को मददरूप साबित होने के साथ ही देश की युवा पीढ़ी में देश की सीमाओं को सुरक्षित बनाने की दिशा में लिए जा रहे कदमों की जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्ज़ा प्राप्त राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, देश में 'राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में एक मजबूत शैक्षिक ढांचे' का निर्माण कर रहा है। इसी श्रृंखला में विश्वविद्यालय द्वारा इस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News