ऑक्सीजन की कमी से दिल्ली में मची हाहाकार, 25 मरीजों की हो चुकी है मौत, जानें अस्पतालों की स्थिति

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट के बीच शनिवार की शुरुआत में ही ऑक्सीजन की कमी की वजह से दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल में 25 मरीजों की मौत हो गई है, वहीं महाराजा अग्रसेन समेत कुछ अन्य अस्पताल ऑक्सीजन की तत्काल सप्लाई के लिए दिल्ली हाई कोर्ट तक पहुंच गए हैं। महाराजा अग्रसेन अस्पताल ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका लगाई जहां पर सुनवाई के दौरान कहा गया कि हम 306 रोगियों के साथ दो अस्पताल चला रहे हैं। हमारे यहां आज दोपहर तक ऑक्सीजन लगभग खत्म हो जाएगी। यही वजह है कि हम मरीजों को डिस्चार्ज कर रहे हैं। महाराजा अग्रसेन अस्पताल ने हाई कोर्ट से कहा कि उन्हें ऑक्सीजन की तत्काल जरुरत है क्योंकि क्रिटिकल केयर यूनिट में 106 मरीज भर्ती हैं।

2 मरीजो की मौत हुई सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में

दिल्ली के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में स्थिती खराब हो रही है क्योंकि यहां 250 बैड पहले से ही चालू हैं और आज नए 250 बैड सेवा के लिए तैयार हैं, लेकिन दिल्ली सरकार की वजह से इन्हें शुरू नहीं किया जा सका है। एम्बुलेंस और कार में 150 मरीज हैं जोकि परेशानी की वजह से रो भी रहे हैं। इस दौरान दो मरीजो की मौत भी हो चुकी है। इसी तरह मक्कड़ नर्सिंग होम लक्ष्मी नगर दिल्ली में केवल 1 घंटे की ऑक्सीजन बची है, यहां पर 21 मरीज ऑक्सीजन पर हैं।

जयपुर गोल्डन अस्पताल ने हाई कोर्ट को बताया है कि यहां 25 मरीजों की मौत हो चुकी है और ऑक्सीजन की आपूर्ति केवल आधे घंटे तक चलेगी। कल हमें 3,600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त होनी थी लेकिन सिर्फ 1,500 लीटर प्राप्त हुई है। अस्पताल को वैसे ऑक्सीजन की सप्लाई मिल रही है।

350 जिंदगियां दांव पर लगी बत्रा अस्पताल में

बत्रा अस्पताल में आज सुबह ऑक्सीजन की कमी हुई लेकिन कुछ देर बाद एक टैंकर पहुंच गया। बत्रा अस्पताल के MD डॉक्टर एससीएल गुप्ता का कहना था कि अस्पताल को 500 किलोग्राम ऑक्सीजन ट्रक के जरिए पहुंचाई गई है जो अगले 1 घंटे के लिए काफी है।

अस्पताल के MD डॉक्टर एससीएल गुप्ता ने बताया है कि आज सुबह 7 बजे ऑक्सीजन खत्म हो गई थी। रोज हमें करीब 7000 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है और अभी 500 लीटर ऑक्सीजन भेजी गई है जो कुछ देर तक तो चल ही जाएगी। उनके पास 350 से ज्यादा जिंदगियां हैं जिनमें से 48 आईसीयू में भर्ती हैं। अस्पताल का कहना है कि उन्हें जल्द से जल्द ऑक्सीजन मुहैया करवाई जाए।

फोर्टिस अस्पताल में भी कम है ऑक्सीजन

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है। फोर्टिस हेल्थकेयर की ओर से ट्वीट में कहा गया है कि फोर्टिस के शालिमार बाग स्थित अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। मरीजो की जिंदगी खतरे में है। हमारा बैकअप भी खत्म हो रहा है। सुबह से ही सप्लाई का इंतजार हम कर रहे हैं। हमने फिलहाल मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है। यहां पर तत्काल ऑक्सीजन की जरूरत है।

 

दिल्ली के ही सर गंगा राम अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है। यहां पर सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन बची थी जिसके बाद 11 बजे यहां पर ऑक्सीजन टैंकर पहुंच गया था।

धर्मवीर अस्पताल ने कहा कोई मदद नहीं मिल रही

धर्मवीर अस्पताल ने ट्वीट कर कहा कि ऑक्सीजन नहीं है। कोई मदद नहीं है। सरकारी हेल्पलाइन नंबर भी किसी काम के नहीं हैं। मरीजों के अटैंडेंट अब ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रहे हैं। क्या प्रशासन से हम कुछ मदद की उम्मीद कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News