रेलवे ने 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई, 130 को मिला सुपरफास्ट का दर्जा; जानें- कितना बचेगा समय

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 10:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे ने नया टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके तहत करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार को तेज कर दिया गया है। इसके अलावा 65 जोड़ी ट्रेनों को ‘सुपरफास्ट’में बदल दिया गया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक सभी ट्रेनों की औसत गति में करीब पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा करने से अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने के लिए करीब 5 प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग मिले हैं। रेलवे के इस नए टाइम टेबल को अपनी वेबसाइट पर जारी किया है। ये टाइमटेबल एक अक्टूबर से प्रभावी हो गया है।

रेलवे ने बयान में बताया कि नए टाइम टेबल में नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेन शुरू की गई हैं। गांधीनगर और मुंबई के बीच एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी चलाया गया है। 

रेल मंत्रालय के मुताबिक, नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड में बढ़ोतरी की गई है और ट्रेनों की स्पीड 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ी है।  मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि करीब 3,000 पैसेंजर ट्रेनें और 5,660 उपनगरीय ट्रेनें भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चलती हैं। हर दिन करीब 2.23 करोड़ यात्री रेल सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा शुरू करने से पहले नए टाइमटेबल को ध्यान से देख लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News