पीएम मोदी ने गुजरात को दिया रो-पैक्स नौका सेवा का तोहफा, बोले- बरसों का सपना हुआ पूरा

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 02:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया और साथ ही हज़ीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कहा कि आज घोघा और हज़ीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है। पीएम मोदी के संबोधन की मुख्यें बातें इस प्रकार:-

PunjabKesari
गुजरात में आएगा बड़ा बदलाव: पीएम मोदी 

  • इस सेवा से समय तो बचेगा ही आपका खर्च भी कम होगा।
  • इसके अलावा सड़क से ट्रैफिक कम होगा, वो प्रदूषण कम करने में भी मदद करेगा।
  • सालभर में करीब 80 हजार गाड़ियां और करीब 30 हजार ट्रक इस नई सेवा का लाभ ले सकेंगे। इससे पेट्रोल डीजल की भी बचत होगी।
  • सबसे बड़ी बात ये है कि गुजरात के एक बड़े व्यापारिक केंद्र के साथ सौराष्ट्र की ये कनेक्टिविटी इस क्षेत्र के जीवन को बदलने वाली है।
  • अब सौराष्ट्र के किसानों और पशुपालकों को सब्जी, फल और दूध को सूरत पहुंचाने में ज्यादा आसानी होगी।

 

ट्रांसपोर्टेशन अब हो जाएगा आसान: पीएम मोदी 

  • सूरत में कारोबार करने वाले साथियों के लिए भी ट्रांसपोर्टेशन बहुत सस्ता और आसान हो जाएगा।
  • आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है।
  • जैसे गुजरात मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में  सीएनजी टर्मिनल, ऐसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं।

PunjabKesari

इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। इस सेवा से समुद्री मार्ग के जरिये दूरी 370 किलोमीटर से घटकर 90 किलोमीटर होने की उम्मीद है। इससे समय और ईंधन की बचत होगी और राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में पर्यावरण और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सूरत जिले में हजीरा और सौराष्ट्र के भावनगर में घोघा को जोड़ने वाले तीन-डेक रो-पैक्स नौका पोत ‘वोएज सिम्फनी' की भार क्षमता 30 ट्रकों,100 यात्री कारों और 500 यात्रियों और 34 चालक दल और आतिथ्य कर्मचारियों की हैं। यह घोघा और हजीरा के बीच की दूरी को 370 किमी से घटाकर 90 किमी कर देगा। कम कार्गो यात्रा का समय 10 से 12 घंटे से लेकर लगभग चार घंटे तक कर देगा। नौका सेवा, हजीरा-घोघा मार्ग पर प्रतिदिन तीन चक्कर लगाती है, जो सालाना लगभग पांच लाख यात्रियों, 80,000 यात्री वाहनों, 50,000 दोपहिया और 30,000 ट्रकों का परिवहन करेगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News