PM मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में 5 रोचक बातें

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 06:01 PM (IST)

नई दिल्लीः देश ही नहीं दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का 17 सितंबर मंगलवार 2019 को 69वां जन्मदिन (69th Birthday) है। उनकी मेहनत और संघर्ष ही है कि आज राजनीतिक दुनिया में कहा जाता है कि 'मोदी युग' चल रहा है।  आइये, जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी से जुडी ख़ास बातें:

PunjabKesari

पसंदीदा पहनावा
कुछ सालों से 'मोदी कुर्ता' स्टाइल पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है। आधे बाजू वाले इस कुर्ते के पीछे की कहानी क्या है, सुनते हैं मोदी जी की ज़ुबानी:

PunjabKesari

पसंदीदा भोजन
प्रधानमंत्री मोदी सादा जीवन और सादा खान-पान में यकीन रखते हैं। शराब और मांसाहार से परहेज करते हैं। खाने में जो मिल जाए, वही खा लेते हैं। किसी ख़ास डिश की फरमाइश नहीं करते हैं। उनका पसंदीदा आहार खिचड़ी है।

PunjabKesari

पसंदीदा फिल्म और गाना
जिस तरह की प्रधानमंत्री मोदी की अब तक की जीवन शैली रही है, उन्हें फिल्में देखने का कम ही मौका मिला है। जवानी के दिनों में देवानंद अभिनीत फिल्म 'गाइड 'देखी थी। इसी फिल्म ने उन्हें सूखे की भयानकता और पानी को लेकर किसान की लाचारी से अवगत कराया था। गुजरात के मुख्यमंत्री और अब देश के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल का सबसे बड़ा हिस्सा 'जल सरंक्षण' को समर्पित किया है। उनका पसंदीदा गाना 1961 में आई 'जय चित्तौड़' से है। गाने के बोल हैं - हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े ' जिसको गाया है लता मंगेशकर ने।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री की सतर्कता से बची पत्रकारों की जान
30 अगस्त 2016 में गुजरात के जामनगर में एक सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी की सतर्कता से फोटोग्राफ़रों और पत्रकारों की जान बच गई। बाद में मीडिया से बात करते हुए उनमे से एक कैमरामैन ने बताया कि प्रधनमंत्री के कारण ही आज वह जीवित है।

PunjabKesari

घर से भाग गए थे मोदी
संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद घर से भाग गए थे। इस दौरान मोदी पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News