टीके से अदावत, कोरोना को दावत है....नकवी ने टीकाकरण को लेकर लोगों का भ्रम किया दूर

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 03:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कोविड टीकाकरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने और आशंकाओं-अफवाहों को रोकने के लिए "जान है तो जहान है" अभियान की शुरुआत की और कहा कि "टीके से अदावत, कोरोना को दावत" देना है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, नकवी ने उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले से इस अभियान की शुरुआत की। आने वाले दिनों में इस अभियान का विस्तार पूरे देश में किया जाएगा। 

 

टीकाकरण को लेकर भ्रम में ना रहें लोग: नकवी 
इस अभियान की शुरुआत के मौके पर नकवी ने कहा कि कुछ निहित स्वार्थी तत्वों ने देश के कुछ क्षेत्रों में कोरोना रोधी टीके को लेकर अफवाहों और आशंकाओं का माहौल बनाने की कोशिश की है। ऐसा भ्रम पैदा करने वाले वास्तव में लोगों की सेहत-सलामती के दुश्मन हैं। उन्होंने आम जनता, खासकर अल्पसंख्यक समाज के लोगों से टीकाकरण को लेकर किसी तरह के भ्रम में नहीं आने की अपील करते हुए कहा कि टीके से अदावत, कोरोना को दावत है। 

 

जान है तो जहान है अभियान की हुई शुरूआत
नकवी ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयं सहायता समूह आदि को साथ लेकर देश भर के ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए "जान है तो जहान है" अभियान शुरू किया है। उनके मुताबिक, इस अभियान में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, मेडिकल एवं विज्ञान एवं अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोग सकारात्मक सन्देश दे रहे हैं। अभियान के तहत देश भर में नुक्कड़ नाटक भी आयोजित होंगे।

 

"मेड इन इंडिया" टीके तैयार: नकवी 
नकवी ने इस बात पर जोर दिया कि देश के वैज्ञानिकों के परिश्रम के परिणाम स्वरूप दो "मेड इन इंडिया" टीके तैयार हुए हैं। वैज्ञानिक रूप से यह साबित हो चुका है कि ये टीके पूरी तरह सुरक्षित हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का प्रमुख हथियार हैं।’’ अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने बताया कि टीकाकरण को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को दूर करने के लिए "जान है तो जहान है" अभियान में राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोर्ड, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की "नई रोशनी" योजना के अंतर्गत कार्यरत महिला स्वयं सहायता समूह एवं स्वयं सहायता समूह शामिल हैं।

 

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान जारी 
इस अभियान के तहत जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी, फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ़्ती मुकर्रम अहमद, जैन धर्म गुरु आचार्य लोकेश मुनि, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, अजमेर शरीफ दरगाह के सज्जादानशीन सय्यद जैनुल आबेदीन और कई अन्य धर्मगुरू और अल्पसंख्यक समुदायों के विद्वान लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता का प्रभावी संदेश देंगे। नकवी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान चला रही है जिसमे अभी तक करोड़ों लोगों को कोविड रोधी टीका लगाया गया है। विश्व के अधिकतर पहले से ही सुविधा संपन्न देशों के मुकाबले भारत कोरोना टीकाकरण अभियान में बहुत आगे है।’’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News