सोने की पालकी गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में होगी स्थापित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 09:59 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जालन्धर (चावला): शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के प्रधान परमजीत सिंह सरना ने दावा किया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित दिल्ली से ननकाना साहिब तक सजाए जा रहे नगर कीर्तन का आकर्षण देखने योग्य होगा जिसका आरंभ 28 अक्तूबर को गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली से होगा। 

सरना ने कहा कि नगर कीर्तन में सभी की शमूलियत यकीनी बनाने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह तक पहुंच की गई है, जिन्होंने नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए सहमति दी है। 

इस नगर कीर्तन के संबंध में पाक सरकार ने 1500 वीजा स्वीकार किए हैं। श्रद्धालुओं की गिनती बढऩे के मद्देनजर अन्य वीजों की प्रवानगी के लिए कोशिश की जाएगी। श्रद्धालुओं के सहयोग से स्वर्ण पालकी तैयार की गई है, जिसको पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में स्थापित किया जाएगा। नगर कीर्तन के इंतजामों में हरियाणा सरकार ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है और पंजाब की कैप्टन सरकार से भी यही उम्मीद करते हैं। 

नगर कीर्तन से पहले होने वाले समागमों में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री सहित समूची कैबिनेट को भी निमंत्रण दिया गया है। सरना ने बताया कि यह नगर कीर्तन 29 को लुधियाना, जालंधर, कपूरथला से होता हुआ सुल्तानपुर लोधी में विश्राम करेगा। 30 अक्तूबर को अमृतसर में विश्राम करने के उपरांत 31 अक्तूबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब के लिए रवाना होगा और पाकिस्तान गुरुद्वारों के दर्शनों के बाद 6 नवम्बर को वतन वापसी होगी। सरना ने बताया कि 1 और 2 नवम्बर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब में विशेष दीवान सजेंगे। 

इस दौरान सिख सेवक सोसायटी इंटरनैशनल के प्रधान परमिन्द्र पाल सिंह खालसा ने पाकिस्तान गुरुधामों की कार सेवा के लिए परमजीत सिंह सरना द्वारा किए जा रहे कार्यों को ऐतिहासिक कार्य करार देते हुए कहा कि हम भारत-पाक दोस्ती के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि नगर कीर्तन जब जालन्धर से गुजरेगा तब शहर की प्रमुख संस्थाओं से विचार-विमर्श किया जाएगा ताकि इसे भव्य रूप दिया जा सके। खालसा ने अकाली दल दिल्ली के प्रधान परमजीत सिंह सरना को मैडल और सिरोपा देकर सम्मानित किया। इस दौरान तख्त श्री दमदमा साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी केवल सिंह ने कहा कि यह सरना का ऐतिहासिक कदम है तथा हमें भारत-पाक दोस्ती के लिए गुरु साहिब के मिशन को आगे बढ़ाना चाहिए।

इस मौके पर प्रो. बलविंद्र पाल सिंह, मंजीत सिंह अमृतसर, मंजीत ठुकराल, हरपाल सिंह चड्ढा, तजिन्द्र सिंह परदेसी, सुरिन्द्र पाल सिंह गोल्डी, दविन्द्र सिंह आनंद, अमरजीत सिंह आनंद, हरभजन सिंह बैंस, महिन्द्र सिंह चमक, गगनदीप सिंह, हरजीत सिंह, बावा खरबंदा, मोहन सिंह सहगल, चरण कंवलजीत सिंह हैप्पी, संदीप सिंह चावला, हरप्रीत सिंह नीटू, हरप्रीत सिंह अमृत कम्प्यूटर, सतपाल सिंह सिद्दकी, परमजीत सिंह नैना, मंजीत सिंह दुआ, मनिन्द्रजीत सिंह दुआ आदि उपस्थित थे।

सरना ने श्री विजय चोपड़ा को सौंपा निमंत्रण पत्र
शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर श्री बंगला साहिब गुरुद्वारा दिल्ली से 28 अक्तूबर को शुरू होने जा रहे महानगर कीर्तन में शामिल होने के लिए श्री विजय चोपड़ा को निमंत्रण पत्र सौंपते हुए। सरना ने श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर को बनवाने में श्री चोपड़ा द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना भी की। (चित्र में) उनके साथ मंजीत सिंह सरना, मंजीत सिंह ठकुराल, परमिन्द्रपाल सिंह खालसा व रमनदीप सिंह सोनू भी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News