एमवी गंगा विलास क्रूज पोत आज कोलकाता से सुंदरवन के लिए होगा रवाना

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 12:36 AM (IST)

कोलकाताः एमवी गंगा विलास पोत कोलकाता जेटी पर रुका है और सोमवार को यह यूनेस्को के धरोहर स्थल सुंदरवन के लिए रवाना होगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह पोत दुनिया का सबसे लंबा नदी क्रूज पोत माना जाता है। 

अधिकारी ने कहा कि क्रूज पोत को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 जनवरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था और इस हफ्ते की शुरुआत में इसने मुर्शिदाबाद के रास्ते पश्चिम बंगाल में प्रवेश किया तथा बाद में कोलकाता पहुंचा। पोत हुगली नदी के तट पर इंडेंचर मेमोरियल (आईएम) जेटी पर रुका है। अधिकारी ने कहा, "पोत सोमवार को कोलकाता से रवाना होगा और फिर यह सुंदरवन में रुकेगा, जो दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगलों में से एक है और यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है।" 

केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्विटर पर कहा, "एमवी गंगाविलास की यात्रा का अगला चरण भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग पर होगा, यह असम पहुंचने के लिए बांग्लादेश से होकर गुजरेगा। यात्रियों के लिए सुचारू आव्रजन प्रक्रिया के वास्ते आईएम जेटी पर ही सभी सुविधाएं की गई हैं।" 

एमवी गंगा विलास ने 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू की थी और 51 दिन में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा कर बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। यह भारत और पड़ोसी देश में 27 नदी प्रणालियों से गुजरेगा। क्रूज की पहली यात्रा कर रहे पर्यटकों ने शनिवार को कोलकाता में मूर्ति निर्माण केंद्र कुमारतुली का दौरा किया। अधिकारी ने कहा, "यात्रियों के लिए शहर के दौरे की योजना बनाई गई थी, ताकि वे स्थानीय संस्कृति का अनुभव कर सकें।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News