केरल सरकार ने नहीं दी स्टूडेंट पुलिस कैडेट को हिजाब पहनने की इजाजत, कहा- इससे धर्मनिरपेक्षता प्रभावित होगी

punjabkesari.in Friday, Jan 28, 2022 - 12:22 PM (IST)

तिरूवनंतपुरम: केरल सरकार ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट को हिजाब पहनने की इजाजत देने से मना कर दिया है। दरअसल, केरल सरकार ने एक मुस्लिम छात्रा की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें वह पुलिस कैडेट परियोजना में अपने धार्मिक रिवाजों के अनुसार हिजाब और पूरी बांह की ड्रेस पहनने की अनुमति मांगी गई थी। सरकार ने कहा कि राज्य पुलिस के कार्यक्रम में इस तरह की छूट से प्रदेश में धर्मनिरपेक्षता काफी प्रभावित होगी।

बता दें कि इस्लाम में महिला जब भी घर से बाहर जाती हैं तो उन्हें हिजाब पहनना होता है लेकिन केरल सरकार ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट को हिजाब पहनने की इजाजत नहीं दी, सरकार का कहना है कि इससे धर्मनिरपेक्षता प्रभावित होगी। 
 
राज्य के गृह विभाग ने अपने आदेश में कहा कि सरकार, छात्रा के ज्ञापन पर सावधानीपूर्वक गौर करने के बाद  पूरी तरह से संतुष्ट है कि शिकायतकर्ता की मांग विचारणीय नहीं है  इसके साथ ही, यदि छात्र पुलिस कैडेट परियोजना में इस तरह की छूट पर गौर किया जाता है, तो ऐसी मांग अन्य समान बलों में की जाएगी, जो राज्य की धर्मनिरपेक्षता को प्रभावित करेगी।
 

सरकार ने कहा कि इसलिए इस तरह का कोई संकेत देना उचित नहीं होगा कि छात्र पुलिस कैडेट परियोजना में धार्मिक प्रतीकों को रेखांकित किया जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News