धोखाधड़ी से भारतीय कंपनियों के निदेशक बने विदेशी, 40 चीनी नागरिकों समेत 150 के खिलाफ FIR दर्ज

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने नई कंपनियों के पंजीकरण के संदर्भ में नियमों के कथित उल्लंघन और धोखाधड़ी कर भारतीय कंपनियों का निदेशक बनने के मामले में 60 विदेशियों समेत 150 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की है। 60 विदेशियों में 40 चीन के हैं। एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को कहा कि एक से 15 अप्रैल के बीच कई FIR दर्ज की गई हैं। मंगलवार तक चार और प्राथमिकी दर्ज की जाएंगी।

 

अधिकारी के अनुसार, जिन साठ विदेशियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, उनमें 40 चीन से हैं। इसके अलावा सिंगापुर, ब्रिटेन, ताइवान, अमेरिका, साइप्रस, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण कोरिया के नागरिक भी इसमें शामिल हैं। प्रारंभिक जांच के अनुसार, आरोपियों ने मुंबई के कंपनी पंजीयक के पास गलत बयान दिए। कुल 34 FIR में 30 चार्टर्ड अकाउंटेंट, 30 कंपनी सचिवों के साथ कंपनियों के निदेशकों का भी नाम शामिल है।

 

कंपनी पंजीयक की शिकायत के अनुसार धोखाधड़ी कर बनाई गई भारतीय कंपनियों में विदेशी नागरिक निदेशक और मालिक बन गए। अधिकारी ने कहा कि मामले में पहली प्राथमिकी फरवरी में दर्ज की गयी थी। मामले की जांच अब आर्थिक अपराध शाखा कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News