मुंबई: लॉकडाउन के बीच ब्लास्ट कर उड़ाया जाएगा अंग्रेजों का बनाया 190 साल पुराना अमृतांजन पुल

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 04:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई-पुणे को जोड़ने वाले ऐतिहासिक अमृतांजन पुल शनिवार को जमींदोज हो जाएगा। कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन के बीच अंग्रेजों के बनाए इस 190 साल पुराने पुल को कल नियंत्रित ब्लास्ट के जरिए उड़ाया जाएगा। लोनावाला के पास इस पुल को ब्रिटिश राज के दौरान 1830 में बनाया गया था। यह देश के सबसे पुराने पुलों में से एक है।रायगढ़ जिला कलेक्टर ने महाराष्ट्र स्टेट रोड डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन को 4 से 14 अप्रैल के बीच इस पुल को गिराने की अनुमति दे दी है।

 

दरअसल लइन दिनों लॉकडाउन के चलते मुंबई में ट्रेफिक कम है और इसी को देखते हुए प्रशासन ने पुल को गिराने के लिए हरी झंडी दे दी है। इसकी जगह मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर दोनों लेन के लिए 10 किलोमीटर का एक ट्रैफिक डायवर्जन बनाया जाएगा। बता दें कि अमृतांजन पुल की खराब हालत को देखते हुए पिछले कई सालों से यहां ट्रेफिक बंद कर दिया गया था। पुल का इस्तेमाल न होने के कारण यहां अक्सर लंबा जाम भी देखने को मिल जाता था। इतना ही नहीं पुल के खंभे सड़क को कई हिस्सों में बांटते हैं। इन मोटे पिलर्स की वजह से यहां सड़क की चौड़ाई भी कम है और यहां लोगों को जाम से भी दो-चार होना पड़ता है। पुल को गिराने का प्रॉजेक्ट तीन साल से लटका हुआ था।

 

पिछले साल जून में MSRDC ने पुल को गिराने के लिए दूसरा टेंडर जारी किया था। 2017 में जब पहली बार पुल को गिराने का प्लान बनाया गया तो इसका भारी विरोध हुआ था वहीं अब इस पुल को गिराने की हरी झंडी मिल गई, देश में अभी लॉकडाउन है और ज्यादा आवाजाही भी नहीं इसी के चलते प्रशासन इसे कल ही गिराने की योजना बना रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News