राज्य सरकारों से मंजूरी के इंतजार में हैं मल्टीप्लेक्स, जानिए कब खुलेंगे सिनेमा हॉल

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार से सिनेमा व थियेटर को पुन: खोलने संबंधी दिशानिर्देश जारी कर दिये जाने के बाद भी मल्टीप्लेक्स चलाने वालों को अभी इसके लिये राज्य सरकारों की मंजूरी का इंतजार है। केंद्र सरकार ने 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और थियेटरों को परिचालन पुन: शुरू करने की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने इसके लिये मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी कर दिया है।

हालांकि केंद्र सरकार ने इस बारे में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया है। पीवीआर, आइनॉक्स, सिनेपोलिस और मुक्ता सिनेमाज सहित मल्टीप्लेक्स चलाने वाली कंपनियां सुरक्षित आपसी दूरी और संपर्क से मुक्त संचालन सुनिश्चित करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से पुन: परिचालन शुरू करने के लिये तैयार हैं।

पीवीआर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गौतम दत्ता ने कहा कि 22 राज्यों में 875 स्क्रीन चलाने वाली उनकी कंपनी केवल 496 स्क्रीन खोलने में सक्षम होगी, क्योंकि केवल 14 राज्य सरकारों ने अपने यहां मल्टीप्लेक्स को फिर से खोलने की अनुमति दी है। कंपनी को महाराष्ट्र की राज्य सरकार से अभी तक कोई निर्देश नहीं मिला है, जहां वह सबसे अधिक स्क्रीन संचालित करती है। उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र हमारे लिये एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है, जो हमारे स्क्रीन शेयर का सबसे बड़ा हिस्सा है।" मैक्सिकन मूवी थिएटर चेन सिनेपोलिस ने कहा कि कंपनी पूरी तरह से तैयार है और सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करेगी।

सिनेपोलिस इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवांग संपत ने कहा, "हम केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं। 350 स्क्रीन के लगभग 75 प्रतिशत स्क्रीन खुले रहेंगे। हम अन्य राज्य सरकारों से अनुरोध कर रहे हैं ताकि हम जल्द से जल्द बाकी स्क्रीन खोल सकें।" सुभाष घई की फिल्म निर्माण कंपनी मुक्ता आर्ट्स, जो ब्रांड नाम 'मुक्ता ए 2 सिनेमाज़' के तहत मल्टीप्लेक्स चेन चलाती है, ने कहा कि वह लगभग 40 प्रतिशत स्क्रीन खोलने में सक्षम होगी। आईएनओएक्स लीजर के सीईओ आलोक टंडन ने कहा, "हम निजी स्क्रीनिंग के साथ भी कुछ नया करना चाहते हैं, जहां परिवार या मेहमानों के छोटे समूह पूरे सभागार को बुक कर सकें और अपनी पसंद की सामग्री का आनंद ले सकें।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News